Bathua ka paratha- बथुआ पराठा रेसिपी

Bathua ka paratha-बथुआ पराठा रेसिपी 

सर्दियों winter season का महीना चल रहा है। सर्दियों में हरी सब्जी की बहार आ जाती है।हरी पत्तेदार सब्जी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है।सर्दियों में बथुआ आसानी से मिल जाता है।ऐसे में बाजार में बथुआ मिलने लगता है।bathua ka paratha खाने में जितना स्वादिष्ट होता है।सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है।bathua में Calcium और iron काफी मात्रा में पाया जाता है। Bathua में ढेरो पोषक तत्त्व होते है जो शरीर को बीमारियो में लड़ने में मदद करते है।bathua ka paratha खाने में स्वाद भी गजब का होता है।ताजे bathua ka paratha का स्वाद बहुत अच्छा लगता है। शार्दियो में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।bathua ka paratha 

Bathua ka paratha-बथुआ पराठा रेसिपी
Bathua ka paratha-बथुआ पराठा रेसिपी 



    Bathua paratha recipe 

    अगर आप भी bathua ka paratha खाने के शौकीन है तो bathua pratha recipe को बताऊंगी।bathua ka paratha घर में बनाना बहुत ही आसान है ।bathua खाने में गुणों से भरपूर होती हैं यह खून को साफ करने के साथ साथ कब्ज को दूर करने में मदद करता है तथा यह पाचन शक्ति को मजबूत करने में सहायक है ।bathua खाने से स्किन skin और हेयर Hair Glow करते हैं।आप bathua ka paratha, breakfast, Lunch या डिनर कभी भी खा सकते है।

    Bathua ka paratha बनाने के 2 तरीके है।आप bathua को उबाल कर या bathua को बारीक काटकर आटे में मिला कर बना सकते है।


    Bathua ka paratha/ ingredients for Bathua paratha 

    बथुआ(bathua)  : 1/2kg 

    आटा :               : 2कप

    तेल/घी               : 2 Teaspoon

    जीरा                  : 1/2 छोटी चम्मच

    अजवाइन             : 1/2 चोटी चम्मच

    हरी धनिया            :  बारीक कटी हुई 

    हरी मिर्च              : 2 बारीक कटी हुई

    नमक                  :  स्वादानुसार 

    हींग                    : 1/4 छोटी चम्मच

    अदरक                 : 1 छोटा टुकड़ा बारीक कटी 

    बनाने की विधि How to make bathua paratha 

    Pahala tarika-method one

    • सबसे पहले बथुआ को साफ कर लीजिए ताकि उसमे से मिट्टी के बारीक कण निकल जाए ,और बथुआ को जड़ की तरफ से डांडिया तोड़ कर अलग कर लिजिए।साफ पानी से दो बार धुले और किसी टोकरी में निकाल ले ताकि पानी निकल जाए। इसके बाद बथुआ को बारीक काट लीजिए।
    • अब किसी बर्तन में आटा ले और उसमे जीरा ,अदरक ,हरी मिर्च,हींग ,नमक स्वादानुसार,हरी धनिया, अजवाइन और बथुआ की कटी पत्तियों को डाल दे।सभी चीजों को अच्छी तरह मिला ले।
    • पानी डाल कर आटे को अच्छी तरह से नरम आटा गूथ ले ।गूथे हुए आटे को किसी बर्तन में ढक कर आधे घंटे के लिए रख दे।ताकि आटा नरम हो जाय।
    • आधे घण्टे बाद हाथ में थोड़ा तेल लगाकर आटे को मसलकर चिकना कर ले।अब आटे की लोइयां बनाकर पराठे बेल ले।
    • अब एक पैन या तवा ले उसे धीमी आंच में गैस पर रख दे ,जब तवा गरम हो जाए तो उसमे बेले गए पराठे डाल दे।जब पराठा हलका सिक जाए तो पलट दे ,और उसमे चम्मच की सहायता से घी या तेज लगा दे।अब पराठे को दुबारा पलट दे फिर दूसरी तरफ तेल लगा कर पराठे हो हल्का ब्राउन होने तक अच्छे से सेक लें। अब bathua ka paratha गर्मा गर्म तैयार है।
    • Bathua ka paratha दही,चटनी या अपनी पसंदीदा सब्जी के साथ खाए।

    दूसरा तरीका -Method second 

    • सबसे पहले बथुआ को साफ कर लीजिए ताकि उसमे से मिट्टी के बारीक कण निकल जाए ,और बथुआ को जड़ की तरफ से डांडिया तोड़ कर अलग कर लिजिए।साफ पानी से दो बार धुले और किसी टोकरी में निकाल ले ताकि पानी निकल जाए। इसके बाद बथुआ को बारीक काट लीजिए।
    • अब गैस को जलाकर उसमे कढ़ाई रखे और 2 कप पानी डालकर पानी को गर्म करे ।जब पानी गर्म हो जाए तो उसमे कटे हुए बथुआ को डालकर उबाल लें।जब पत्ते मुलायम हो जाए तो गैस बंद कर उबाला बथुआ निकाल ले,उबले हुए बथुआ को छन्नी से छान ले ।
    • अब किसी बर्तन में आटा डालकर उसमे जीरा ,अदरक ,हरी मिर्च,हींग ,नमक स्वादानुसार,हरी धनिया, अजवाइन और उबाला हुआ बथुआ डाल कर मिला ले। अब थोड़ा थोड़ा पानी डालकर आटे को अच्छे से गूथ ले।
    • इसके बाद आटे को 20 मिनट के लिए रख दे।और फिर 20 मिनट बाद बाद हल्का तेल लगाकर आटे को गूथ कर नरम कर ले ।
    • अब आटे की लोइयां बना कर बेलन के मदद से गोल या तिकोने आकार के पराठे बेले और गैस में तवा रख कर गरम होने दे।जब तवा गरम हो जाए तो उसमे पराठे डाल कर,घी या तेल की मदद से सेक ले। इस तरह पराठा बनकर तैयार है। चटनी दही या सब्जी के साथ सर्व करें।

    सुझाव : Suggestions

    1.bathua को ज्यादा देर तक न उबले।

    2.नमक स्वादानुसार डाले 

    3.बथुआ को पानी से अच्छे से धुले

    Conclusion

    इस लेख में bathua paratha recipe आप लोगो को पसंद आई होगी यदि।अगर अपने घर में बनाने के कोशिश की है तो अपना Experience हमारे साथ शेयर कर सकते है।

    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.