Blogging se paise kaise kamay,Earn online Money From Blogging

Blogging से पैसे कैसे कमाए hindi 

अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है।तो इस लेख को जरूर पढ़े । इस लेख में हमने घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ उपाय बताए है।जिनको अगर आप एक बार कोशिश करेंगे तो आप भी, घर बैठे पैसा कमा सकते है। वैसे तो ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत से तरीके आपको इंटरनेट(Internet) में मिल जायेंगे ।पर आज जो तरीका(Method) आपको बताएंगे वह बहुत ही साधारण (Simple) है।इसको करने से आपका नॉलेज भी बढ़ेगा ।और आप पैसा भी कमा पाओगे । इस काम को करने के लिए आपके पास Degree या कोई Qualification की जरूरत नही है।बस आपके पास थोड़ा समय और इंटरेस्ट (Interest)और धैर्य होना चाहिए।

Blogging से पैसे कैसे कमाए hindi

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे की आप ब्लॉगिंग कर ,के घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते है। तो यदि आप पैसे कमाने के लिए इस लेख को पढ़ रहे है।तो आपके के लिए यह लेख मार्गदर्शन का काम करेगा। अगर आपकी वेबसाइट में विजिटर(Visitor) आने लगे तो आप मालामाल हो जाएंगे तब आपको इस लेख की याद आयेगी।



    ब्लॉगिंग क्या है।What Is Blogging ?

    आज के समय काफी लोग ब्लॉगिंग कर के पैसे कमा रहे है।लेकिन बहुत से लोगो को पता नही होता कि ब्लॉगिंग क्या है । और इससे पैसा कैसे कमाए जा सकते है। ब्लॉगिंग एक ऐसा माध्यम है। जहा पर आप लोगो को लिखित रूप में किसी भी भाषा में जानकारी शेयर करते है। यदि आपको  लिखने का शौक है तो आप किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिख कर शेयर कर सकते है। कई बार आपके मन में विचार या अनुभव आते है।और आपको लिखने का शौक है तो आप डायरी में लिखते होंगे। उसी तरह यदि आप अपने विचार और अनुभव को वेबसाइट पर लिख कर शेयर करते है। उसी को ब्लॉगिंग कहते है।

    हर इंसान को अलग अलग विषयो में रुचि रहती है। उसी तरह आप भी अपने पसंदीदा विषय में ब्लॉग लिख सकते है। आप ब्यूटी,स्वस्थ,क्रिकेट खेल बहुत से ऐसे विषय है।जिन पर आप ब्लॉग बना सकते है।

    ब्लॉगिंग के लिए जरूरी चीजें /Requirement For Blogging

    इस लेख को पढ़ कर यदि आपको समझ आ गया होगा की ब्लॉगिंग करना कितना आसान है तो यदि आप ब्लॉगिंग करना चाहते है या ब्लॉगिंग करने की शुरुवात करना चाहते है । तो आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी।

    1. सबसे पहले आपको वेबसाइट बनाना पड़ेगा ।यदि आपके पास थोड़े पैसे है।और आप एडवांस लेवल की ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आप Wordpress मे वेबसाइट बना लिजिए और एक डोमेन (Domain) और होस्टिंग (Hosting) खरीदने की जरूरत पड़ेगी।

    2. यदि आपके पास पैसे नहीं है तो आप ब्लॉगर.कॉम (Blogger.com) पर अपने वेबसाइट बना सकते है।उसके लिए आपको गूगल की जीमेल Gmail Account होना चाहिए।तब आप वेबसाइट बना सकते है।Wordpress के मुकाबले ब्लॉगर  वेबसाईट में  कम Feature फीचर मिलेंगे।

    3. आपको आर्टिकल कैसे लिखना है किस टॉपिक पर लिखना है पता होना चाहिए ।आप वेबसाइट का एक Niche नीच डिसाइड कर लिजिए।की आप आर्टिकल किस Topic टॉपिक में बनाएंगे।

    4. ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए जब आपकी वेबाइट बन जाय तो आपको  गूगल एडसेंस Google Adsense का Account क्रिएट(Create) कर अप्रूवल(Approval) लेना होता है।आप गूगल ऐडसेंस के अलावा किसी ऑल्टरनेटिव ऐड नेटवर्क(Ad Network) का भी इस्तेमाल कर सकते है।

    5.ब्लॉगिंग के पैसा कमाने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना चाहिए।

    6.बैंक अकाउंट के साथ साथ आपके पास आधार और पैन कार्ड के जरूरत पड़ेगी।

    ब्लॉग कैसे बनाए

    ब्लॉगिंग करने के लिए पहले तो आपको वेबसाइट बनाना पड़ेगा पर रुकिए यदि आपको ।वेसाइट बनाने का थोड़ा भी आइडिया नही है तो घबराने के बात नही है।हम आपको बताएंगे की वेबसाइट कैसे बनाना है। इसके लिए कोई प्रोफेशनल होने की जरूरत नहीं है। शुरुवात में मैं आपको बताना चाहूंगा की आप वेबसाइट बनाने के लिए पैसे खर्च न करे। 

    1.उसके लिए सबसे पहले आपको गूगल के Blogger.com की वेबसाइट में जाना होगा।

    2.वहा पर आप Gmail ID से अकाउंट लॉगिंग कर लिजिए लॉगिन होने के बाद।आपको जिस नाम से वेबसाईट बनाना है नाम डाल दीजिए ।और कुछ और डिटेल भरने के बाद क्रिएट कर लिजिए आपकी वेबसाइट बन जायेगी।

    3.अब आपके सामने डैशबोर्ड खुल जायेगा जहा पर Theme के ऑप्शन पर जा कर कस्टम (Custom Theme)थीम लगा सकते है।

    4. और अगर नया पोस्ट लिखना है है तो Post Option में क्लिक कर नई पोस्ट लिख सकते है। पोस्ट लिखने के बाद पब्लिश कर दे आपकी पोस्ट वेबसाइट में देखने लगेगी।

    ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए कोई भी लिमिट निर्धारित नहीं है।आप अनलिमिटेड पैसा कमा सकते है।उसके लिए आप Quality कंटेंट डालिए और कंटेंट(Content) किसी का कॉपी पेस्ट(Copy and Paste) नही होना चाहिए।

    ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए 

     ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिनका इस्तेमाल कर आप अपने ब्लॉग को मॉनिटाइज Monitize कर सकते है

    अब आपने अपना ब्लॉग बना लिया अब बारी है पैसे कमाने की तो आपको कुछ तरीके है जिनसे आप पैसा कमा पाएंगे 

    1.Google Adsence के द्वारा 

    ब्लॉगिंग से पैसा कमाने वाले लोगो की सबसे पहली पसंद गूगल एडसेंस है।जो Google का ही प्लेटफार्म है। गूगल एडसेंस हमारी वेबसाइट में Ads दिखाता है और बदले में हमे पैसे मिलते है। जब कोई यूजर वेबसाइट में उन विज्ञापनों पर क्लिक करता है।तो उसके कुछ पैसे मिलते है। कुछ पैसे गूगल अपने पास रख लेता है और कुछ ब्लॉगर को दे देता है।आप अपने ब्लॉग को मोनिटाइज कर उस पर विज्ञापन लगा कर पैसे कमा सकते है।उसके लिए आपको गूगल एडसेंस में अप्रूवल लेना होता है। गूगल एडसेंस में अप्रोवल पाने के लिए आप पहले 15 से 20 पोस्ट लिख कर ही अप्लाई करे।

    2.Ezoic के द्वारा 

    जिस प्रकार से हम google Adsense के जरिए अपने वेबसाइट में Ads लगा कर पैसा कमाते है उसी तरह हम Ezoic का इस्तेमाल कर के अपनी वेबसाइट को मॉनीटाइज कर सकते है।इसके लिए आपको Ezoic का Approval लेना पड़ता है क्योंकि गूगल एडसेंस का Partner Ezoic है और ऐसे में यदि आपको सर्विसेस का लाभ लेना है तो पहले से ही गूगल एडसेंस का अप्रूवल होना चाहिए।Ezoic से पैसे कमाने के लिए आपके वेबसाइट को Ezoic के साथ लिंक करना होता है।

    3.Affiliate Marketing के द्वारा 

    अगर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते है। तो आपको थोड़ा बहुत एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानकारी होनी चाहिए । बहुत से जो बड़े बड़े ब्लॉगर होते है ।उनके कमाई का सोर्स एफिलिएट मार्केटिंग होता है।एफिलिएट मार्केटिंग से लाखो रुपए कमाए जा सकते है।एफिलिएट मार्केट एक ऐसी मार्केटिंग को कहते है।जिसमे आपको किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को प्रोमोट करना होता है।उसके लिए आप लिंक के द्वारा उस प्रोडक्ट को प्रोमोट करते है अगर visitor आपके एफिलिएट लिंक में क्लिक कर के प्रोडक्ट खरीदता है। तो उसका कुछ प्रतिशत कमीशन आपको मिलेगा।आप अपने पोस्ट में किसी भी कंपनी का एफिलिएट लगा सकते है।उसके लिए आप अमेजन,फ्लिपकार्ट,क्लिक बैंक,जैसे कंपनी का एफिलिएट लिंक लगा सकते है।उसके लिए आपको इन कंपनी में एफिलिएट के लिए अप्लाई करना पड़ता है।

    4.Ad Nework के द्वारा 

    गूगल एडसेंस की ही तरह एक Ad Network है।यदि आपको गूगल एडसेंस का अप्रूवल नही मिला या आपके गूगल एडसेंस डिसेबल कर दिया गया हो तो।यह गूगल एडसेंस का बेस्ट ऑल्टरनेटिव है। एड नेटवर्क के द्वारा आप वेबसाइट को मॉनिटाइज़ कर पैसे कमा सकते है आज के समय पर गूगल एडसेंस की पॉलिसी  Policy और Guidelines बहुत ही स्ट्रिक्ट  ।इसलिए नए ब्लॉगर को Approval लेने में बहुत मुश्कित आती है।लेकिन गूगल एडसेंस के जैसे Ad Nework की पॉलिसी स्ट्रिक्ट नही है।आप Ad Network का अप्रूवल लेकर अपने ब्लॉग में विज्ञापन दिखा सकते है और पैसा कमा सकते है।

    गूगल एडसेंस की तरह ही अन्य Ad Network

    Media.net 

    Adsterra

    Propeller ads 

    Viglink

    5.Sponsor पोस्ट के द्वारा 

    यदि आपने स्पॉन्सर पोस्ट के बारे में सुना होगा जिसमे किसी प्रोडक्ट को प्रोमोट करते है और उसका रिव्यू करते है। जैसे यूट्यूब youtube कि video में रिव्यू करते है। उसी प्रकार से ब्लॉगिंग में रिव्यू करने के लिए स्पॉन्सर पोस्ट मिलती है।

    Paid Review या Sposnsor पोस्ट के जरिए भी आप पैसा कमा सकते है। जो की Depends करता हैं की आपका ब्लॉग कितना Popular है। और उस में ट्रैफिक कितना आता है।

    यदि आपकी वेबसाइट में विजिटर ज्यादा आने लगे तो बहुत सारी कंपनिया आपके Sponshership के लिए कॉन्टैक्ट करेंगी।Sponshership में आपको अपने ब्लॉग में उस कंपनी के प्रोड्यूट के बारे में बताना पड़ेगा । और बदले में कंपनी आपको पैसे देगी।

    Sponshirship के लिए कंपनी पहले आपकी वेबसाइट का रिव्यू करगी तथा आपके ट्रैफिक के आधार पर आपको Sponshership देगी।

    6.Service Provider की तरह 

    यदि आपको लगता है की आपके पास अच्छी Skill है तब आप कुछ Services देकर पैसे कमा सकते है।

    आपका ब्लॉग जिस niche पर है या आप जिस भी फील्ड Field में Expert है उससे संबंधित सर्विस बेचकर पैसे कमा सकते है।जैसे वेब डिजाइनिंग करना,वेब साइट बना कर,Graphic Design,Logo Design करना Site Optimization,SEO कर के,Content Writing, अगर आपको ये सब चीजे आती है तो आप अपने ब्लॉग में इन्हे बेच कर पैसे कमा सकते है।

    7.E-Book sell कर के 

    अगर आपका ब्लॉग अच्छा और यूनिक है तो आप उसको E-Book में कन्वर्ट कर बेच सकते है। बहुत से ब्लॉगर है जो अपनी Expertise और Expirence को E-Book बना कर बेचते है आप अपने ब्लॉग के बेस्ट कंटेंट को E-Book बना सकते है और अपने ब्लॉग को बेच सकते है।इंटरनेट में बहुत से ऐसे E-Book भी पढ़े जाते है। तो यदि आप लिखने में अच्छे है तो E-Book बना कर बेच सकते है।

    8.Paid Course बेच कर 

    आज के समय में ऑनलाइन कोर्स की डिमांड ज्यादा है।लोग ऑनलाइन ही कोचिंग भी पढ़ते है। ऐसे में आपका कोर्स भी ऑनलाइन बिक जाएगा।

    आप अपने ब्लॉग में ऑनलाइन कोर्स बेच कर पैसा कमा सकते है।बहुत से ब्लॉगर अपने वेबसाइट में कोर्स बेचकर पैसा कमाते है।

    यदि आपको पढ़ाने का सौक है तो आप अपने ब्लॉग के माध्यम से अच्छा कोर्स ऑनलाइन बेच सकते है।

    9.Freelancher के द्वारा 

    अपनी सर्विस बेचने वाले को ही फ्रीलांसर कहते है।आप अपने ब्लॉग के द्वारा भी सर्विस बेच सकते है।लेकिन यदि आपका ब्लॉग नया है।और आपके ब्लॉग पर बहुत कम ट्रैफिक है तो आप ब्लॉग से अपनी सर्विस बेचकर पैसे नही कमा पाएंगे ।तो इसके लिए आप Freelancing Webiste की मदद ले सकते है।

    इंटरनेट में बहुत से एसी Freelancing Website मौजूद है जहा पहले ही Client और Seller मौजूद रहते है।आप इन वेबसाइट में अकाउंट क्रिएट कर अपना ब्लॉग दिखा कर काम प्राप्त कर सकते है।आपके ब्लॉग को देख कर Client को भरोसा होगा और आपको काम मिलेगा।

    Popular Freelancee Website 

    Freelancer 

    Fiverr 

    Upwork 

    Guru99

    10. Paid प्रमोशन कर के 

    एडसेंस की ही तरह आप अपनी वेबसाइट में डायरेक्ट Advertisement लगा कर पैसे कमा सकते है। ऐसे में अगर आपको डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट मिल के तो आप एडसेंस यूनिट की जगह डायरेक्ट Ads लगाकर अच्छा पैसा कमा सकते है।

    11.Guest पोस्ट से पैसे कमा कर 

    अपने ब्लॉग में गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट करके भी पैसा कमा सकते है।ब्लॉगिंग के असली पावर को गेस्ट पोस्ट कर समझ सकते है।अगर आपके ब्लॉग में  ट्रैफिक अच्छा है तो आपको गेस्ट पोस्ट के लिए लोग कॉन्टैक्ट करेंगे ।गेस्ट पोस्ट में ब्लॉगर आपको एक आर्टिकल लिख कर देंगे उसे अपने ब्लॉग में पोस्ट करना होता है और जिसने पोस्ट लिख कर दी है। उस ब्लॉगर का लिंक भी पोस्ट में Add करना होता है।इसके उसके पोस्ट का प्रोमोशन होगा और उसके बदले आप पैसा कमा सकते है।

    12.URL शॉर्टनर द्वारा 

    URL Shorting ऐसी वेबसाईट होती है जो किसी भी Main Website के URL को छोटा कर देती है।आप URL Shorting Website द्वारा किसी भी वेबसाइट के URL को छोटा कर सकते है।और उस लिंक(LINK) को आप अपने वेबसाइट में कही भी दे सकते है।

    जब कोई Visiter उस शॉर्ट लिंक पर क्लिक करता है।तो Main Website में Re-Direct होने से पहले उसे एक विज्ञापन दिखाई देता है।इसी विज्ञापन दिखाने के URL Shortner Website आपको पैसे देती है।जीतने ज्यादा Visiter Short Link में Click करेंगे उतनी ही कमाई होगी।

    FAQs 

    1.Blog से पैसा कैसे कमाए जा सकता है ?

    ब्लॉग्स से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है,जैसे एफिलिएट मार्केटिंग से ,गूगल एडसेंस से,

    2.ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमाए जा सकते है। ?

    Blogging से पैसे कमाने की कोई लिमिट नही है यह depend करता है की आपके वेबसाइट में कितने विजिटर है। 

    3.ब्लॉग में क्या लिखे ?

    Blog में लिखने के लिए आपको एक Niche पर ब्लॉग लिखना होगा 

    Conclusion: 

    तो अपने इस लेख को पढ़ कर समझ ए होंगे की ब्लॉगर से घर बैठे पैसे कैसे कमाए जा सकते है।अगर इस लेख से संबंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट कर पूछ सकते है।आपको वेबसाइट से लेकर ब्लॉग बनाने में मदद मिलेगी।यदि आप ब्लॉग बनाकर नियमित रूप से काम करते रहेंगे ।तभी आप ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते है।उम्मीद करते है की यह लेख आपको पसंद आया होगा ।आप भी ब्लॉग बना कर पैसे कमाने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकतें है।

    तो दोस्त आप इस पोस्ट को शेयर करें और दूसरो को भी बताए।

    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.