Cake Banane ka Tarika - Birthday केक कैसे बनाते है ?

Cake Banane Ka Tarika। Birthday Cake Banane Ka Tarika।


दोस्तो आज के इस लेख में मैं आपको घर पर Cake Banane Ka Tarika बताऊंगी । वैसे तो केक (Cake) को बनाने में अंडे(Egg) का इस्तेमाल होता है परंतु आज की Cake Recipe में मैं आपको बिना अंडे का केक कैसे बनाया जाता है, उसकी रेसिपी बताऊंगी। बिना अंडे का बना हुआ केक भी खाने में स्वादिष्ट होता है। जब भी घर पर कोई Function,Party  या किसी का Birthday मनाया जाता है तो केक जरूर काटा जाता है। और ऐसे में हमे मार्केट से केक लाना पड़ता है।तो आपको मार्केट से लाने की आवश्यकता नहीं है।आप केक को अपने घर पर ही बना सकते है। तो आज आपको इस लेख में Birthday Cake Banane Ka Tarika की जानकारी हिन्दी में दी जाएगी।


Eggless Cake recipes



वैसे बता दे की केक बनाने के लिए अंडे का इस्तेमाल होता है।जो लोग Vegetarian है वह अंडे वाला केक नही खाते है। इसलिए आप बिना अंडे का केक घर पर ही बना सकते है। घर पर Eggless cake बनाने के लिए ज्यादा समय नहीं लगता है।


New Year आने वाला है ऐसे में Celebration के लिए आपको मार्केट से केक लाना पड़ेगा ।और उस समय मार्केट में केक और ज्यादा रेट में मिलता है इसलिए आज Cake Banane Ka Tarika जान लीजिए ।घर पर केक बनाने की रेसिपी बहुत ही सरल है। इस रेसिपी की मदद से आप बहुत ही आसानी से स्वादिष्ट केक घर पर ही बना सकते है।


Eggless Cake Banae Ka Tarika

इस रेसिपी में हमने अंडे का प्रयोग बिलकुल नहीं किया है।वैसे अंडे का इस्तेमाल केक के मिश्रण को चिकना करने के लिए किया जाता है। बेकिंग सोडा की मदद से आप अपने केक को बहुत ही नरम और स्पंजी बना सकते है। घर पर बनाया गया केक बहुत ही स्वादिष्ट होता है इसे घर पर बड़े बूढ़े और बच्चे खा सकते है।

 

Cake Banane के लिए Ingredients Eggless Cake Recipe 

Baking Powder    : 1 छोटा चम्मच 


बेकिंग सोडा                : 1/2  Teaspoon 


Condensed Milk   : 1 कप कंडेंस्ड मिल्क ,मार्केट में आसानी से मिल जाता है अमूल या Nestle का आप ले सकते है


Milk                        : 1 कप


मैदा                           : 2 कप 


घी Ghee                   : 2 Teaspoon 


चीनी पाउडर                : 1कप 




केक को सजाने के लिए सामग्री 

क्रीम (Cream)


व्हाइट चॉकलेट             : मार्केट से खरीद सकते है।



Cake Banane Ka Tarika/Cake Recipe/ केक बनाने की विधि

 
1. सबसे पहले मैदा में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा को मिलाकर अच्छे से किसी छन्नी की सहायता से छान ले।


2. अब घी को गर्म करके पिघला ले , हल्का ठंडा हो जाने पर ,घी के साथ चीनी पाउडर को अच्छे से मिक्स कर ले।


3. अब चीनी और घी के मिक्सर में condenced मिल्क मिलाकर अच्छे से फेटे,अब मैदा के मिक्सर को थोड़ा थोड़ा करके डाले ताकि गुलथिया न पड़े और मिश्रण को अच्छे से फेंटे।


4. दूध को मिक्सर में थोड़ा थोड़ा डाल कर फेंटते रहे ।ताकि कोई गुलथी न रहे। मिक्सर हल्का पतला हो जायेगा।


5. अब कोई बर्तन ले जैसे की थाली या कोई हल्का गहरा बर्तन ले । उस बर्तन में घी लगा दीजिए ताकि आपका केक चिपके नही आसान से निकल आए। अब तैयार किया हुआ मिक्सर बर्तन में डाल दे।



6. ओवन को गरम करे, अब केक के बर्तन को ओवन में रख दे और 20 मिनट तक केक को बेक करिए। 20 मिनट बाद केक को चेक करे पका है या नही यदि केक नही पका तो उसे 10 मिनट और पकाए।


7. ओवन को बंद कर केक को निकाल ले ।केक जब ठंडा हो जाए तो चाकू की मदद से केक को निकाल ले ।


8. अब cake को ऊपर से  सजाने के लिए सबसे पहले चाकू की मदद से केक की ऊपरी परत को निकाल दे। और केक को बीच से दो भागो में कटकर ले अलग कर ले ।


9. अब बचे हुए भाग में क्रीम की परत लगाए।फिर दूसरे वाले केक को भी इसके ऊपर रख कर फिर अच्छे से क्रीम की परत लगाए। फिर केक के चारो तरफ व्हाइट चॉकलेट लगा दे। 


10. अब किसी कीप कि सहायता से केक के ऊपर क्रीम की डिजाइन बना दे ।



11. अब केक बनकर तैयार है आप किसी पार्टी या birthday या New Year में Celebrate कर सकते है।





Cake Banane ka सुझाव


1. बैटर को अच्छे से मिक्स करे ताकि उसमे गिल्टी न बन पाए।


2. आप ओवन की जगह कुकर का भी इस्तेमाल कर सकते है। उसके लिए आपको कुकर में एक छोटा बर्तन रख दे उसी में बैटर डाल कर केक को बना सकते है।उसके लिए कुकर से सीटी और रबर निकाल दे।


3. अगर आपके पास मिठाई मेट या Condensed Milk नहीं है तो आप दूध और चीनी का ज्यादा इस्तेमाल कर सकते है।



Conclusion 

आज के इस लेख में मैंने आपको Cake banane ka Tarika बताया है ।की कैसे आप Eggless Cake Recipe अपने घर पर ही बना सकते है। जो लोग अंडा नही खाते है वह लोग इस तरह से बने हुए केक को खा सकते है। यदि यह  Cake recipe आपको पसंद आई होतो इसे शेयर करे और दूसरो को भी बताए।


यह भी पढ़े

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url