Dal Makhani Recipe - दाल मखनी कैसे बनाए

दाल मखनी रेसिपी (Dal Makhani Recipe) दाल मखनी कैसे बनाते है 

दोस्तो आज के इस लेख में मैं आपको दाल मखनी कैसे बनाई जाती है इस रेसिपी के बारे में बताऊंगी दाल मखनी को जिसने भी खाया होगा वो उसकी तारीफ किए बिना शायद ही रहा हो। दाल मखनी पंजाबी खाने में बहुत की लोकप्रिय है । 


Dal Makhani


दाल मखनी का स्वाद ही ऐसा होता है जिसका नाम सुनने के बाद आप खाने के लिए मना नही कर सकते है। जो लोग शाकाहारी होते है ।उनके लिए दाल मखनी फेवरेट होती है। दाल मखनी अक्सर पार्टी में बनाई जाती है। रेस्टोरेंट में अपने दाल मखनी का स्वाद लिया होगा पर इसको घर पर ही बाजार जैसा बनाया जा सकता है।सबूत उरद की दाल में मखनी,कस्तूरी ,मेथी हरी मिर्ची और टमाटर का तड़का दाल मखनी में जान डाल देता है।

 

How to make dal makhani 

वैसे तो दाल तो बहुत तरह से बनाई जाती है।लेकिन जब बात दाल मखनी की हो तो उसे पसंद करने वालो कि कमी नहीं है। दाल में डाला गया मक्खन दाल के साथ खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। आप दाल मखनी को घर आए मेहमानों को भी सर्व कर सकते है।


वैसे ज्यादातर लोगो ने दाल मखनी का स्वाद होटल या रेस्टोरेंट या फिर शादी समारोह में खाया होगा।लेकिन बहुत से लोगो  Restorent जैसे स्वाद घर पर लेना चाहते है।इसके लिए घर पर बनाया भी होगा लिकिन वैसा टेस्ट घर पर नही मिला होगा।अगर आप भी घर पर दाल मखनी बनाना चाहते है तो आज की रेसिपी सिर्फ आप के लिए ही है। Dal makhani ki recepi Hindi में बताई गई है।


कोई भी पंजाबी रेस्टोरेंट हो या सड़क के किनारे वाला होटल हो या स्टॉल हो आपको दाल मखनी हर जगह खाने के लिए मिल जाती है ऐसे में इसको होटल की वजाय आप अपने घर पर ही बना सकते है।



Dal Makhani सामग्री,ingredients for dal makhani 

* काले सबूत उरद 100 gram 


* 8 कप पानी 


* 2  टी स्पून नमक स्वादानुसार 


* एक छोटा स टुकड़ा अदरक बारीक कटा हुआ


* 1टेबल स्पून तेल 


* 2 टी स्पून मक्खन


* 1 टी स्पून जीरा 


* 1 Tablespoon कश्तूरी मेथी


* 1.5 कप टमाटर प्यूरी


* 1 टी स्पून लाल मिर्ची पावडर 


* हरी मिर्च बारीक कटी हुई 


* 1 कप क्रीम 


* हल्दी पाउडर 


* देशी घी 


* हींग


* गर्म मसाला 


* हरी धनिया बारीक कटा हुआ 


* धनिया पावडर 


* 1/2 tea spoon खाने वाला सोडा



दाल मखनी बनाने के विधि dal Makhani banane ki vidhi Hindi 

1. उरद दाल को धो कर 5 घंटे  या पूरी रात भिगो कर रख दीजिए।दाल को छान कर पानी अलग कर लिजिए ।डाल को धो कर


2. एक बरतन में दाल डाल कर पानी में डाल दे उबलने के लिए ,उसमे एक चम्मच नमक  सोडा,और अदरक डालकर उबलने के लिए रख दे ।जब तक दाल मुलायम न हो जाए।


3. टमाटर ,हरी मिर्ची और आधा अदरक का टुकड़ा धोकर मिक्सी से बारीक पीस लीजिए ।आधा अदरक छोटा छोटा काट लीजिए।


4. एक गहरे पैन में तेल डाले मक्खन गर्म करे और उसमे जीरा,कस्तूरी मेथी डाले ।जब वह चटक जाए तो उसमे टमाटर प्योरी,नमक ,हल्दी पाउडर ,हींग,गर्म मसाला,मिर्ची,धनिया पाउडर,डालकर फ्राई कर ले ।तब तक चलाते रहे जब तक कि मसाले के ऊपर तेल तैरने न लगे ।


5. भुने हुए हुए मसाले में उबाली हुए दाल को मिला दे ।आप दाल को जितना गाढ़ा या पतला करना चहेते है उसी के अनुसार पानी ऐड कर ल।


6. इसके बाद 3 से 4मिनट तक पकाए अब आग बंद कर दीजिए।अब इसमें कटा हुआ धनिया मिला ले।ऊपर से हल्का गर्म मसाला मिला दे अब दल को 2  मिनट के लिए ढक दीजिए ।


7. अब दाल मखनी को निकाल लीजिए उसमे बचा हुआ हरा धनिया मिला दीजिए और मक्खन ऊपर से डाल कर सजा दीजिए ।बाद में थोड़ा सा घी डाल दीजिए।गर्मागर्म दाल मखनी को रोटी ,चावल या ,तंदूरी रोटी के साथ परोसिए।



Conclusion

आप इस पोस्ट को पढ़ कर समझ गए होगे की दाल मखनी कैसे बनाते है यदि आप प्याज और लहसुन खाना पसंद करते है तो मिक्सी में टमाटर  हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट बनाते समय प्याज और लहसुन को साथ में पीस कर डाल सकते है।अगर यह recipe अच्छी लगी है तो अपने दोस्तो और रिश्तेदार को शेयर करे।कोई और सवाल हो तो कमेंट कर पूछ सकते है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url