Hair Fall Home Remedies in Hindi - बालो को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

Hair Fall Home Remedies in Hindi बालों को झड़ने से रोकने के उपाय और इलाज

आज के समय में बालों का झड़ना (Hair Loss) एक आम समस्या हो गई है। चाहे पुरुष हो या महिला। सभी की समस्या बालों के झड़ने की होती है। लोगो की भगदौड़ भरी जिंदगी मे बदलते खान पान और आधुनिक जीवनशैली के कारण लोगो को बाल झड़ने के समस्या हो रही है। इस समस्या से सभी लोग परेशान है। इसका जल्द से जल्द इलाज कराना जरूरी है ।नही तो यह गंजेपन की समस्या हो सकती है।आज के इस लेख में Hair Fall Home Remedies in Hindi की जानकारी दी गई है।


Hair Fall tips in hindi



How to Stop Hair Fall In Hindi

खानपान की बुरी आदतों के साथ ही बढ़ते प्रदूषण और मार्केट में आ रहे हेयर प्रोडक्ट (Hair Product) का उपयोग, बालों में डेंड्रफ और स्कैल्प(Scalp) में खुजली भी हमारे बालो के झड़ने का एक कारण बन रहे है। अगर आप भी बालो की समस्या से परेशान (Hair Fall Problem)है तो घरेलू उपायों -hair Fall Home Remedies.को अपना कर आप बालों की समस्या से निजात पा सकते है। बालों के झड़ने के लिए कई कारण है जैसे बाल कमजोर हो जाना,हार्मोन में बदलाव,गलत हेयर प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल, सही से डाइट न लेना, आदि बालों के झड़ने की समस्या का कारण बनते है। अगर आप बालों कि समस्या से परेशान है तो हेयर स्पेशलिस्ट डॉक्टर से संपर्क करे। वैसे इस लेख में Control hair fall Tips in Hindi को बताया है आप उन उपायों की मदद से कुछ हद तक बालो को रोक सकते है।


बाल झड़ने के कारण Cause of hair Fall in Hindi 

1. बालों के झड़ने का एक कारण अनुवांशिक कारण भी हो सकता है।यदि परिवार में पहले से बाल झड़ने की समस्या हो रही है।तो परिवार के अन्य सदस्य को भी इसका सामना करना पड़ सकता है।


2. मानसिक(Tension) तनाव के कारण भी बाल झड़ने लगते है। इसलिए अपनी लाइफ में तनाव को दूर भगाने का प्रयास करे। देर रात तक जागना ,अधिक परिश्रम और केमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल बालों के झड़ने का कारण बन सकते है।


3. अत्यधिक सांपू का प्रयोग करना बाल झड़ने का कारण बन सकता है।


4. रेडियोथेरेपी या कीमोथेरेपी 


5. स्टीरॉयड का नियमित सेवन करना


6. हार्मोन में बदलाव भी बाल झड़ने का कारण हो सकता है विशेषकर महिलाओं में बच्चे को जन्म देने के बाद हार्मोन में बदलाव हो जाता है।


7. दवाइयों के साइड इफेक्ट के कारण बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।
 
8. थायराइड रोग(Thyroid Disease)


9. स्कैल्प में बैक्टीरियल संक्रमण



Diet For Hair Fall Treatment in Hindi/ क्या खाने से बाल नही झड़ते

अगर हम अपना खानपान सही कर ले तो बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। अगर डाइट सही है तो बाल स्वस्थ रहेंगे। शरीर के पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ने लगते है तो जानेंगे की Diet For Hair Fall Treatment.

 





1. बालों को झड़ने से बचाने के लिए हमें रोजाना अंडे का सेवन करना चाहिए। क्योंकि अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है। अगर आप अंडा नही खाते तो आपको प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए। जैसे रोजाना रात को 2 से 5 बादाम रात में भिगोकर रखें और सुबह फ्रेश होकर खा ले।



2. Omega-3 और ओमेगा-6 का सेवन बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है।जैसे मछली अखरोट और ओमेगा-6 के लिए आप कद्दू के बीज का सेवन कर सकते है।

3. आयरन युक्त भोजन करना चाहिए जैसे पलक, चुकंदर, मटर का सेवन करने से बालों को झड़ने से बचाया जा सकता है। खाने में मौसमी फलों का अधिक मात्रा में इस्तेमाल करे।


4. शारीर में जिंक की कमी से बाल टूटने की समस्या होने लगती है। ऐसे में आपको जिंक युक्त भोजन करना चाहिए ।हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में करे।



क्या नही खाना चाहिए Diet For Hair Treatment


1. बालों को झड़ने से बचाने के लिए अत्यधिक जंक फ़ूड का सेवन नहीं करना चाहिए।


2. चाय ,काफी का सेवन बहुत ही हानिकारक है । इसलिए इनका ज्यादा सेवन न करे।


3. अल्कोहल (Alcohal)का सेवन शरीर के लिए हानिकारक है। इसलिए शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।


4. अधिक मात्रा में सुगर (Sugar) युक्त मीठे पदार्थो का सेवन बालों के लिए समस्या पैदा कर सकता है। वैसे भी ज्यादा मात्रा में सुगर डायबिटीज का कारण बन सकती है।


5. आंवला में विटामिन C होता है जो बालों की वृद्धि के लिए बहुत ही लाभकारी है पर इसका ज्यादा मात्रा में सेवन बाल झड़ने की समस्या पैदा कर सकता है।




बालों को झड़ने से रोकने के उपाय और इलाज Hair Fall Tips in Hindi 

1.मार्केट Market में बहुत तरह के हेयर कलर Hair Colour मिलते है जिनमे कई तरह के केमिकल (Chemical) होते है। बार बार हेयर कलर करने से बाल टूटने लगते है। इसलिए बालों को कलर करने के लिए नेचुरल (Natural) मेहदी का प्रयोग करे।

2. बालों को कसकर न बांधे इससे बाल टूटने लगते है। गीले बालों में कंघी न करे ऐसा करने से बाल टूटने लगते है।

3. रोजाना व्यायाम करे ।और मानसिक तनाव और चिंता से दूर रहे।

4. बालों में ज्यादा सैंपू न करे बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल को बना रहने दे हफ्ते में केवल 2 से 3 बार ही बालों को शैम्पू से धुले।


5. बालों को टूटने से बचाने के लिए कंघी का सही से इस्तेमाल करे। बालों के टूटने में कंघी भी एक कारण हो सकती है। इसके लिए प्लास्टिक के दांतो वाली कंघी का इस्तेमाल न करे। इससे बाल ज्यादा टूटते है। मार्केट में बिना दांतो वाली कंधी आती है उसका इस्तेमाल करे।


6. बालों को हमेशा साफ रखे ताकि धूल मिट्टी न हो धूल मिट्टी होने से आपके बालों में डेंड्रफ(Dandruff) होने लगता है। तो यह बाल झड़ने कि समस्या का कारण बन सकता है। इसलिए बालों को हमेशा साफ रखे।

7. बालों को गर्म पानी से नही धुलना चाहिए गर्म पानी से बाल रूखे बेजान और खराब हो सकते है। क्योंकि सर्दी आ गई है लोग ज्यादा गर्म पानी से नहाते है।इससे बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल Natural Oil निकल जाता है।और बालों को dry बना देता है।और बाल टूट कर गिरने लगते है। नहाने के लिए हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग करे ।ज्यादा गर्म पानी से न नहाए।




बालों को झड़ने से बचाने के घरेलू नुस्खे Home Remedies For Hair Fall in Hindi 


1. नीम के पत्ते

नीम के पत्तो को पानी में उबाल लें जब पानी ठंडा हो जाए। तो उसी पानी से बालो को धोकर मसाज करे। नीम का पानी लगाने से यह स्कैल्प में इन्फेक्शन infection से बचाता है और बालो का झड़ना कम करता है।



2. नारियल का तेल

बालों को टूटने से बचाने के लिए आप बालों में नारियल के तेल की मालिश करे। इसके लिए आप रात में नारियल के तेल से बालों की मसाज करे और सुबह नहाते हुए सैंपू से धो ले।



3. नारियल का तेल और कपूर

बालों में नारियल का तेल और कपूर का मिश्रण लगाए।एक कटोरी में नारियल का तेल और उसमे कपूर के दो टुकड़े पीसकर डाल दे और उसे गरम करे। इसके बाद तेल को निकाल कर ठंडा होने दे ।फिर उंगलियों की मदद से बालों की जड़ो में मसाज करे और आधे घंटे के बाद सैम्पु कर ले।



4. आंवला और जैतून

आंवला और जैतून का तेल : एक चम्मच आंवला पाउडर को जैतून के तेल में मिलाकर पेस्ट बना लें और बालो की जड़ो में लगाए कुछ देर रुकने के बाद ठंडे पानी से धो ले।इसका इस्तेमाल वीक में 2 बार करे।
  


5. आंवला और नारियल तेल

दो आंवले को नारियल के तेल में तब तक उबाले जब तक तेल काला न हो जाए।इसके बाद तेल ठंडा हो जाने पर हल्के हाथों से बालों की जड़ों में तेल लगा कर मसाज करे। तेल लगाने के आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो ले। आंवले में विटामिन C पाया जाता है जो बालों की  ग्रोथ के लिए बहुत लाभकारी है। आंवला बालो को घना और मजबूत करने के साथ ही सिल्की और काला बनाता है। कम उम्र में बाल सफेद होने लगते है ऐसे में आंवला लगाने से बालो को सफेद होने से बचा सकते है।




6. दही का इस्तेमाल

दही का उपयोग बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। नहाने से पहले आधी कटोरी दही को बालों में लगाकर, आधे घंटे के लिए छोड़ दे फिर बालों को ठंडे पानी से धो ले।



7. आंवला रीठा शिकाकाई का कमाल

बाजार में उपलब्ध आंवला,रीठा और शिकाकाई के मिश्रण को बालों पर लगाए।थोड़ी देर में ठंडे पानी से धो कर सैम्पू कर ले। इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करे आप चाहे तो इसे घर पर बना सकते है।इसके लिए आंवला 200 ग्राम सिकाकाई 200 ग्राम और रीठा 200 ग्राम ले और किसी बर्तन में भिगोकर रात भर के लिए रख दे ।अगले दिन इसे 1.5 लीटर पानी डाल कर उबाल लें तब तक उबाले जब तक पानी आधा न हो जाए। ठंडा होने पर छान कर किसी बॉटल में रख ले और नहाने से एक घंटे पहले मसाज करे।

 


8. प्याज का रस

यदि आप बालों की समस्या से परेशान है तो आप प्याज के रस को पीस कर निकाल ले। और अपने बालो में 10 मिनट तक मसाज करने के बाद बालो को धूल ले। प्याज में सल्फर की मात्रा पाई जाती है।जो बालो की वृद्धि के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है ।



9. बादाम का तेल

बालों को झड़ने से बचाने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करे ।बादाम के तेल को एक कटोरी में लेकर अच्छे से बालो की जड़ों में लगाए। और उंगलियों की मदद से 10 मिनट तक बालो की स्कैल्प में मसाज करे 30 मिनट तक बालो में तेल लगा रहने दे ,फिर बालो को ठंडे पानी से धो ले।



10. मेथी दाने का पेस्ट

बालों में मेथी दाने का पेस्ट लगाए।रात में मेथी दानों को भिगो दे। सुबह इसे मिक्सी से पीस कर बालों में लगाए एक घंटा लगा रहने दे इसके बाद बालों को पानी से धो ले।



11. लौकी का जूस

बालों को झड़ने से बचाने के लिए लौकी का जूस बालों में लगाए और करीब 20 मिनट तक बालो में लगा रहने दे।इसके बाद बालों को धो ले। 



12. एलोवीरा रामबाण

स्किन से लेकर बालों की समस्या का रामबाण नुस्खा एलोवीरा है। एलोवेरा के पत्ते से एलोवेरा जेल  को निकाल कर मसाज करे। आधे घंटे के बाद बालों को धो ले।



13. नींबू का इस्तेमाल

बालो को झड़ने से बचाने के लिए नींबू बहुत जरूरी है। नहाने से एक घंटा पहले निबू के रस को बालों की जड़ों में लगाए और उंगलियों की सहायता से हल्के हल्के 10 मिनट तक मसाज करे ,और फिर एक घंटे बाद बालों को धो ले।

14. अंडा और दही

बालों की ग्रोथ Growth में अंडा बहुत मदद करता है। यह बालों को लंबा और चमकदार बनाता है। अंडा से बालों को कंडीशन और मॉइश्चर Moisture मिलता है। जिससे बाल रूखे नही होते बालों में अंडा लगाने के लिए एक अंडे को दो चम्मच दही के साथ मिक्स करके लगा ले और 1 घंटे बाद बालो को शैंपू से धो ले।




सुझाव / Hair Fall Remedies 

सामान्यता अगर 50 से 60 बाल अगर रोजाना टूटते है या झड़ते है तो यह गंजेपन का कारण हो सकता है इसके लिए हेयर स्पेशलिस्ट से कंसल्ट करे



FAQ -How to stop hair Fall in Hindi  से संबंधित


1. बहुत ज्यादा बाल झड़ने पर क्या करे?

यदि बाल दिन में 50 से 100 तक झड़ जाते है तो यह गंजेपन का कारण बन सकता है।इसके लिए हेयर स्पेशलिस्ट डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

2. क्या खाने से बाल नही झड़ते?

हमे पोषक तत्व युक्त भोजन करना चाहिए । जंक फूड का अधिक मात्रा में सेवन बाल झड़ने  की समस्या पैदा कर सकता है।


Conclusion

आज के लेख में Hair Fall Home Remedies in Hindi के बारे में विस्तार से बताया है साथ ही Hair Fall Tips in Hindi में जानकारी जी गई है जिसका पालन करने से आप अपने बालों को hair Fall से बचा सकते है। यदि यह जानकारी आपके लिए लाभकारी साबित हुई हो तो अपने मित्रो को भी share करे ।तो इस टिप्स का इस्तेमाल जरूर करे और Stop hair fall.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url