IAS KAISE BANE आईएएस ऑफिसर बनने की तैयारी कैसे करे?

 IAS Kaise Bane: आईएएस कैसे बने 

आज हम आपको ias kaise bane इसके बारे में बताएंगे।आज के समय में सभी लोग चाहते है।की वह सरकारी नौकरी करे इसके लिए वह दिन रात मेहनत भी करते है। पर success नही मिल पाती है।अगर आप ias बनना चाहते हैं तो आज के इस लेख में बताएंगे की Ias kaise bane और मुख्य परीक्षा(Mukhya Pariksha) की तयारी कैसे करे।

पहले के लेख पर मैंने आपको ias interview के बारे में बताया था।अगर आप लोग ias interview के बारे में जानना चाहते है।तो नीचे दिए गए लिंक को क्लिक कर लेख को पढ़ कर अपनी ias interview की तैयारी कर सकते है।अगर आप पड़ना चाहते है तो Click कर पेज में जा सकते है।mukhya pariksha में भाग काफी students लेते हैं। लेकिन इसमें सफलता Success उन्ही स्टूडेंट को मिलती है जो बेहतर उत्तर लिखने में सफल हो जाते है।

ias interview hindi Click Here........

 
IAS Kaise Bane: आईएएस कैसे बने
IAS Kaise Bane: आईएएस कैसे बने


     IAS officer kaise bane- Tips

    बहुत से विद्यार्थियो का सपना होता है। कि वह ias बनकर देश की सेवा करे। इसके लिए हर साल लाखों अभ्यर्थी UPSC CIVIL SERVICE का Exam देते हैं लेकिन कुछ ही लोग इस Exam को अच्छे Rank से pass करके IAS OFFICER बन जाते है। अगर आपका भी सपना है IAS बनने का तो विस्तार केस बताते है की IAS officer kaise bane और Main Exam की तैयारी कैसे करे।

    आईएएस की मुख्य परीक्षा (main Exam) सबसे कठिन मानी जाती है। यदि आप इसमें pass होना चाहते है, तो अभी से अपने वैकल्पिक विषयों का चयन कर के उसकी तैयारी के लिए रणनीति बनाए।यदि परीक्षा में वैकल्पिक विषयों की बात करे । तो प्रथम वैकल्पिक विषय के रूप में इतिहास लेने वाले की संख्या ज्यादा है।क्योंकि विषय के प्रकृति और स्वरूप काफी सरल है। इस विषय से मुख्य परीक्षा में सवाल भी सीधे और सरल पूछे जाते है।

    साथ ही इतिहास से mains और Prelims दोनो में सफलता की दर भी काफी है।यदि अपने वैकल्पिक विषय के रूप में इतिहास का चयन किया है, तो जरूरी है कि पहले syllabus का गहन अध्ययन करे और पिछले वर्ष पूछे गए सवालों की प्रकृति को समझे।यदि आपने इस तरह की रणनीति बनाकर इतिहास विषय की तैयारी करते है,तो आप इस विषय के बेहतर  मार्क्स Marks Score कर सकते है।

    ias kon hota hai-IAS कौन होता है।

    IAS एक जिले का मुखिया होता है।बहुत से लोगो को लगता है की IAS के पद पर केवल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट का पद होता है।मगर ऐसा नही है।IAS अधिकारी के रूप में उपसचिव,निदेशक ,मुख्य सचिव,जैसे अलग अलग पद आते है।एक जिले में सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी प्रकार के नियम कानून और सेवाओं की सुविधा हर किसी को मिल सके इसके लिए मुख्य प्रशासनिक अधिकारी के रूप मे IAS नियुक्त किया जाता है।IAS अधिकारी संसद में बनने वाले कानून को अपने इलाके में लागू करवाते है।साथ ही नई नीतियां या कानून बनाने में भी अहम भूमिका निभाते है।

    Syllabus Scan/ IAS Syllabus in Hindi 

    इतिहास के पाठ्यक्रम को निम्नलिखित वर्गो में बांटा जा सकता है।

     प्राचीन भारत का इतिहास 

    मध्यकालीन भारत का इतिहास

    आधुनिक भारत का इतिहास

    आधुनिक विश्व का इतिहास प्राचीन भारत 

    मध्यकालीन भारत के इतिहास 

    की विषय सामग्री संयुक्त रूप से प्रथम प्रश्नपत्र बनता है,जबकि आधुनिक भारत भारत का इतिहास एवं आधुनिक विश्व के इतिहास को मिलाकर द्वितीय प्रश्न पत्र बनता है।प्रत्येक प्रश्नपत्र दो खंडों में बंटा होता है।साथ ही प्रत्येक प्रश्नपत्र मे प्रत्येक खंड से एक एक अनिवार्य प्रश्न सहित कुल पांच प्रश्न करने होते है।

    Vision IAS 

    वैसे तो इतिहास का हर एक पहलू परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। फिर भी बेहतर अंको के लिए प्रत्येक सेक्शन से प्रश्नपत्रों और पाठ्यक्रम के विश्लेषण से कोर एरिया को चिन्निहित कर सकते है।जैसे प्राचीन भारत के इतिहास में सिंधु घाटी सभ्यता ,वैदिक व उत्तर वैदिक संस्कृति,मौर्यकाल व गुप्त काल के हर एक पहलू का समग्र अध्यन काफी अंकदायी हो सकता है। ठीक उसी प्रकार मध्यकालीन भारत एवं आधुनिक भारत के इतिहास तथा आधुनिक विश्व के इतिहास से भी कोर एरिया को रेखांकित किया जा सकता है।

    IAS Syllabus in Hindi 

    इतिहास के प्रथम प्रश्नपत्र के प्रथम खंड में अनिवार्य प्रश्न के रूप में Historical साइट्स की मैपिंग करनी होती है। इसकी तैयारी पिछले वर्षों के प्रश्नों पर कर सकते है।द्वितीय प्रश्नपत्र के लघु उत्तरीय प्रश्न की तैयारी पुरे syllabus से करनी चाहिए। इनमे उन टॉपिक को शोर्ट्स नोट्स के लिए चुने जिससे दीर्घ उत्तरीय प्रश्न बनने की संभावना काफी कम हो।

    IAS के लिए लिखकर करे अभ्यास   

    मुख्य परीक्षा में भाषा शैली और कम शब्दो में सभी बातों को समेटने की कला आनी चाहिए ।यह कला लिख कर अभ्यास करने से निखरेगी।इसके अभ्यास में शब्दसीमा का भी ध्यान रखे। 

    IAS KAISE BANE के Main Points 

    शब्द सीमा का रखे ध्यान

    बेहतर लिखने का अभ्यास 

    NCERT पुस्तक को बनाए आधार

    हिस्टोरिकल साइट्स की करे मैपिंग

    IAS BOOKS IN HINDI/महत्वपूर्ण पुस्तके 

    NCERT की 12वी कक्षा तक की इतिहास की किताबे

    IGNOU का इतिहास का स्टडी MATERIAL 

    प्राचीन भारत का इतिहास : झा एवम श्रीमाली 

    मध्यकालीन भारत: सतीश चंद्रा,हरीश चंद्र वर्मा (बॉल 1)

    आधुनिक भारत: विपिन चंद्रा, बी एल ग्रोवर और यशपाल 

    विश्व इतिहास: NCERT जैन और माथुर

    FAQ 

    1.IAS Full FORM ?

    IAS FULL FORM is Indian Administrative Services.

    2.IAS SALAY कितनी होती है?

    IAS OFFICER are paid as per provision of 7th CPC and Basic salary 56100/ रुपए है।

    Conclusion

    आज के इस लेख में मैंने आपको बताया कि Ias kaise bane का तरीका बताया। और ias officer kon hota hai, इन सभी विषयो में जानकारी दी है। अगर यह लेख आपको informative लगा हो तो शेयर करे।


    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.