10 Tips for good health in hindi

Acche swasth ke Liy kya karna chahiye/अच्छे स्वास्थ के लिए हमें क्या करना चाहिए।

इस लेख में Natural Health Tips in Hindi में दी जाएगी ।कहते है स्वास्थ(Health) से बड़ा कोई धन नही है । दुनिया में अगर लंबी आयु तक जीवित रहना है तो हमें स्वस्थ का बेहद ख्याल रखना पड़ेगा।हमारा शरीर ही है।जो हमारा सबसे सच्चा साथी (Best Friend)है। आज के इस मॉडर्न (Modern)जमाने में बहुत से लोग ऐसे है जो अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ध्यान नही देते है। और पूरी तरह से स्वस्थ नही रहते है।
पहले के लोगो की आयु बहुत लंबी हुआ करती थी ।परंतु आज के समय इंसान की औसत आयु (Age)बहुत कम हो गई है।उसका कारण ही स्वस्थ है।आज के समय हमारा खानपान(Diet) ही ऐसा गया है।जो हमारे स्वस्थ को खराब करता है।अगर स्वस्थ रहना है तो हमें अपने खानपान में बदलाव करना पड़ेगा।इन Tips को Follow करके आप एक अच्छी Health को Maintain कर पाएंगे।
Acche swasth ke Liy kya karna chahiye


    Good Health Capsule in Hindi 

    एक स्वस्थ व्यक्ति ही सभी सुखों का मजा ले सकता है।अगर आपके पास दुनिया की सारी सुख सुविधाएं है परंतु आप अगर स्वस्थ नही है तो सुखी जीवन नही गुजर सकते है। आज के भागदौड़ जिंदानी में हम अपना ख्याल रखना भूल जाते है।और कुछ न कुछ Junk Food खाते रहते है। इंटरनेट में आपको इस तरह के बहुत से टिप्स (Tips)मिल जायेगी ।परंतु जो मैं इस लेख में बताऊंगी आप उसको फॉलो(Follow) करिए। ये टिप्स सुबह से ही फॉलो करे।
    तो आज के इस लेख में नेचुरल Natural Health Tips In Hindi में दी जाएंगी।


    Tips For Good Health

    1.Yog/व्यायाम

    अगर स्वस्थ रहना है तो आपको सुबह-सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए। सुबह (Morning) में उठकर गुनगुना पानी पिए।गुनगुना पानी पीने से  आपकी बॉडी में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है।सुबह उठने के लिए आप रात को जल्दी सो जाए और जल्दी उठे।सुबह उठ कर आधे घण्टे योग करे । योग आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखेगा। आप चाहें तो थोड़ी देर Running करे,और फिर Excerxise।

    2.Dry Food

    अपने आहार में ड्राई फूड को शामिल करे ।सुबह रात को थोड़ी किसमिश और बादाम पानी में भिगो दे। और सुबह उठ कर खाए। Dry Food- मैग्नीशियम,विटामिंस,फाइबर,और अन्य पोषक तत्त्व से भरपूर होते है।

    3.किचिन(Kitchen) में avoid करे

    हमारे स्वस्थ की दशा और दिशा हमारे किचेन से ही तय होती है। कुछ चीजे है । जो आप अपने किचेन से टाटा बाय बाय कर दे । यह काम घर की महिलाओं का है तो विशेष कर महिलाए ज्यादा ध्यान दे सकती है।पर यह Simple Tips सभी (Everyone)के लिए है।जैसे

    1.आपको अपने किचेन में मैदा(Maida) का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना है।
    2.अपने खाने में लाल मिर्च को बिलकुल दूर कर दे।
    3.चीनी जो शरीर के लिए बहुत ही नुकसान देती है।अपने किचेन से बिलकुल दूर कर दे।
    4.नमक जो ज्यादा खाने से बहुत ही हानिकारक होता है।आप किचेन से बिलकुल बाहर कर दे ।नमक की जगह काला नमक का इस्तेमाल करे।
    5.रिफाइंड ऑयल (Refind Oil)जो खाने में तो बहुत ही अच्छा लगता है पर शरीर के लिए उतना ही हानिकारक है।रिफाइंड तेल की जगह आप अपने खाने में सरसो के तेल का इस्तेमाल करे।तो ये कुछ Basic Health Rule है जिनका उपयोग कर आप Natural Health Maintain कर सकते है।

    4.अच्छा नाश्ता /Helthy Breakfast 

    दिन की शुरुवात अच्छे नाश्ते से करे ।आपका सुबह का नाश्ता राजा महाराजाओं की तरह होना चाहिए ।क्योंकि सुबह का नाश्ता ही हमे एनर्जी प्रदान करता है।सुबह का नाश्ता करने से काम में ऊर्जा प्रदान करता है।तो सुबह का नाश्ता हमे छोड़ना नहीं चाहिए।

    5.दोपहर का खाना।Lunch 

    अपने दोपहर के खाने में Balance Diet ले। खाने में ज्यादा तला और मसालेदार खाने से दूरी बनाए। खाने में सलाद ले,सलाद में कम नमक खाए।अपने खाने में नमक की मात्रा कम रखे।अधिक नमक खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।खाने में मीठी चीजो को कम मात्रा में ले ।Sugar युक्त खाना खाने से मोटापा ,Diebities, ह्रदय रोग,और अन्य स्वस्थ समस्या पनपने लगती हैं।

    6.पानी का सेवन 

    अपने शरीर को पानी की कमी न होने दे ,दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीए।पानी को हमेसा बैठ कर पिए और जल्दी जल्दी पानी न पीएं।पानी घूट घूट कर अपनी लार Saliva में मिक्स कर पीए। अगर हो सके तो तांबे के बर्तन में पानी पीना चाहिए।क्योंकि तांबा बैक्टीरिया नासक गुण होते है।तांबा के बर्तन में पानी पीने से हमारे लिवर को बहुत फायदा पहुंचाता है।

    7.नींद/Sleep 

    अगर स्वस्थ जीवन जीना है तो आपको जल्दी सोने की आदत डालनी होगी अच्छी नींद न लेने से एक व्यापक बुरा असर हमारे स्वस्थ पर पड़ता है।अच्छी नींद न लेने से आप मानसिक तनाव महसूस करेंगे।आप सुबह जल्दी उठे और ।रात को जल्दी सोने कि आदत डाले।रात में खाना हल्का खाए।कहते है। सुबह का नाश्ता आपका राजा महाराओ की तहत होना चाहिए ।और रात का भोजन एक फकीर के तरह होना चाहिए । सोने से एक घंटा पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे : मोबाइल,Tv,Laptop,Computer, आदि से दूर रहे,सोने से पहले कोई अच्छी किताब को पढ़े। इससे आपको नींद अच्छी आएगी ।क्योंकि सोने से पहले मोबाइल चलाने से मोबाइल से निकलने वाली लाइट हमारी आंखों के लिए हानिकारक होती है।और यह हमारे नींद वाले हार्मोन को बाधित करती है। इसलिए सोने से पहले मोबाइल का उपयोग कम करे।

    8.Avoid Junk Food

    आज की लाइफ स्टाइल में junk Food Common हो गया है। जंक फूड खाने से स्वस्थ में बहुत भूरा प्रभाव पड़ता है।जंक फूड जैसे Pizza,Burger, Chips,समोसे,तले भुने Fast Food को जंक फूड कहा जाता है।जंक फूड ज्यादातर मैदे के बने होते है।मैदा जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होता है।जंक फूड का अधिक मात्रा में सेवन करने से यह मोटापा की बढ़ता है।तथा हृदय रोज का खतरा बढ़ जाता है।जंक फूड कोलेस्ट्रॉल colestrol को बढ़ाता है।जिसकी वजह से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। तो आज ही जंक फूड को कहे No.

    9.हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन

    अपने खानपान को अच्छा रखे खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां खाए।हरी पत्तेदार सब्जियां फाइबर विटामिन खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है।जो लोग हरी पत्तेदार सब्जियां खाते है।वो लोग बीमार काम पड़ते है।जैसे पलक,मेथी,मूली,ब्रोकली, आदि को अपने खाने में अधिक मात्रा में ले ।खाने को हमेशा धीरे धीरे चबा कर खाए।खाने को चबा चबा कर खाने से आपका Digestion अच्छा रहेगा।कहते है दांतो का काम दांतो को अच्छी तरह करने दे और आंतो का काम आंतो को करने दे ।अगर आप खाने को अच्छी तरह चबा कर खायेंगे तो आपकी आंतो को खाना पचाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।तो आप ये कुछ Simple Health Tips को Follow करे।

    10.धूम्र पान/ शराब का सेवन 

    अगर स्वस्थ जीवन जीना है । तो अपनी गलत आदतों को सुधारना पड़ेगा।धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।भारत में धूम्रपान करने के कारण हर साल औसतन 11 लाख लोगो की जान जाती है।धूम्रपान Cancer, ह्रदय रोग,फेफड़ों की बीमारियो और अन्य सांस संबंधी बीमारियो को जन्म दे सकता है।धूम्रपान सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है।यह आंखों की रोशनी में गलत प्रभाव डालता है।इससे High Blood Pressure की समस्या हो सकती है।

    Conclusion

    इस लेख को पढ़ कर यह समझ आ गया होगा की Health की Basic Tips क्या है।उम्मीद है यह लेख पढ़ कर आपको अच्छा लगा हो ।और यह जानकारी आपके ले लाभकारी साबित हुई हो ।अगर यह लेख आपको अच्छा लगा होतो अपने दोस्तो,को शेयर करे।

    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.