Ayurvedic Home Remedies For Cold and Cough - खांसी जुकाम के 15 घरेलू नुस्खे

Ayurvedic Home remedies for cold and cough- सर्दी खांसी-जुकाम के घरेलू नुस्खे


मानसून के बदलते ही खांसी और जुकाम की समस्या आम बात है। खांसी और जुकाम की वजह से गले में दर्द और नाक बहने लगती है। खांसी जुकाम बैक्टिरियल(Bacterial) ,वायरल इन्फेक्शन(Viral Infection) , एलर्जी ,साइनस इन्फेक्शन या ठंड लग जाने के कारण होने लगती हैं। शार्दियों और बरसात के मौसम में खानपान को लेकर बेहद सावधानी बरतनी होती है। क्योंकि इस मौसम में वायरल इन्फेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है । बरसात में (Immunity) कमजोर पढ़ जाती है।और बीमार होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। सर्दी खांसी और Flu से बचने के लिए आपको खांसी जुकाम के घरेलू नुस्खे(Home Remedies) को आजमाना चाहिए। घरेलू नुस्खों का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं रहता । इसलिए आज के लेख में Ayurvedic Home Remedies For Cold and Cough के बारे में  विस्तार से जानकारी दी गई है।  


Cold home remedies


अगर आपको भी खांसी-जुकाम की समस्या है। तो यह घरेलू नुस्खे (Home Remedies) आपकी मदद कर सकते है। खांसी जुकाम की समस्या का इलाज आप घरेलू नुस्खे को अपना कर  ठीक कर सकते है।बताई गई Cold and Cough Remedies को अपना कर आप अंग्रेजी दवाओ को खाने से बच सकते है।


खांसी जुकाम की वजह से परेशानियां

1. खांसने पर गले से कफ या बलगम आना
 
2. नाक से पानी बहना 
 
3. लगातार सिर मे दर्द होना
 
4. छींके आना
 
5. शरीर में दर्द होना ।
 
6. हल्का बुखार महसूस होना
 
7. आंखों में जलन या खुजली होना


Indian Home Remedies For Cold and Cough खांसी जुकाम के घरेलू नुस्खे

1. नाक को साफ रखे

जुकाम के दौरान नाक से पानी बहने लगता है ऐसे में आपको अपने साथ रुमाल रखनी चाहिए और नाक से पानी आने पर नाक को बार बार साफ करते रहना चाहिए।


2. शहद नींबू और इलायची

खांसी जुकाम में शहद नींबू और इलायची का मिश्रण खांसी में निजात दिला सकता है।उसके लिए इलाइची पाउडर को आधा Teaspoon शहद में मिला ले और उसमे कुछ बूंद नींबू के रस की मिला दे। और इस मिश्रण को चाटकर खा जाए।ध्यान रखे आपको कुछ देर पानी नही पीना।यह  रात को सोते समय उपयोग करे।


3.अदरक का सेवन

खांसी के दौरान अदरक के टुकड़े को मुंह में रख कर चूस चूस कर खाते रहना चाहिए इससे खांसी में काफी आराम मिलता है।


4. गर्म पानी

दिन में और रात को सोते समय आपको नमक पानी के साथ गरारे करने है। खांसी जुकाम में नमक का पानी काफी कारगर साबित होता है। ये नाक से virus और बैक्टीरिया निकालने का काम करता है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चुटकी नमक डाल कर गर्म कर ले जब पानी हल्का गुनगुना हो जाए तो गरारे करे। गरारे करने से गले की खराश दूर होती है।जिससे राहत मिलती है।


5. खुद को गर्म रखे

सर्दी खांसी के दौरान आपको ज्यादा आराम करना चाहिए।और आपको गर्म कपड़े पहन कर रहना चाहिए इससे फ्लू के बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में शरीर को एनर्जी मिलती है।


6. गर्म पानी से नहाएं

यदि आपको जुकाम है तो गर्म पानी से स्नान करना चाहिए। खांसी जुकाम में ठंडे पानी से नही नहाना चाहिए।


7. तुलसी का उपयोग (Tulsi For Cold Remedies) 

सर्दी खांसी के दौरान तुलसी का काढ़ा बना कर पीने से बहुत आराम मिलता है।


8. हल्दी वाला दूध (Turmeric milk)

यदि आप खांसी जुकाम से परेशान है तो आपको हल्दी वाला दुध पीना चाहिए उसके लिए एक कप दूध में एक 1 Teaspoon हल्दी डाल कर उबाल ले।और फिर गुनगुने दूध को पीए।हल्दी में AntiBacterial गुण पाए जाते है।
जो इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते है।


9. चाय का सेवन

खांसी जुकाम में राहत पाने के लिए आप चाय का सेवन कर सकते है।उसके लिए चाय में अदरक ,काली मिर्च, और तुलसी के पत्तो को मिलाकर चाय बना कर पीए खांसी जुकाम में आराम मिलेगा।


10. लहसुन 

खांसी जुकाम में लहसुन का सेवन करे ध्यान रखे इसे कच्चा नही खाना उसके लिए लहसुन की काली को भून लें और इसे खा ले खाने के बाद पानी का सेवन नहीं करना है।


11. काली मिर्च 

खांसी के दौरान यदि बलगम आता है तो आपको आधा चम्मच काली मिर्च को देशी घी के साथ मिलाकर खाए।


12. गर्म पदार्थो का सेवन

खांसी जुकाम के दौरान आपको ठंडा पानी पीने से परहेज करना चाहिए ।और आपको गर्म पेय पदार्थो का सेवन करना चाहिए जैसे चाय,गर्म पानी, सूप आदि।


13. शहद और अदरक की चाय (Ginger Tea)

खांसी को खत्म करने के लिए आप शहद और अदरक की चाय का सेवन करे।यह पीने में जितनी स्वादिष्ट होती है।उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद भी है। अदरक में एंटीवायरल और Anti Inflammatory गुण होते है जो खांसी में होने वाले सीने के दर्द को कम करता है।और जुकाम को खत्म करता है।

14. आंवला

आंवला में विटामिन सी की मात्रा काफी पाई जाती है। आंवले का सेवन बहुत ही फायदेमंद है। जो सर्दी खांसी से बचाने में मदद करता है।खांसी के दौरान इम्यून सिस्टम बहुत ही कमजोर हो जाता है। इसलिए आंवला खाना चाहिए।


15. भाप ले

भाप लेने से सर्दी में काफी आराम मिलता है। भाप लेने से बंद नाक खुल जाती है। और सांस लेने में हो रही परेशान खत्म हो जाती है।और कफ ढीला हो जाता है। रात को सोने से पहले भाप लेना फायेदमंद है।उसके लिए पानी को उबाल कर सिर को तौलिए से ढक कर भाप ले सकते है।


सर्दी जुकाम से बचने के उपाय


1. मानसून के आते ही ज्यादा ठंडा पानी का सेवन करने से परहेज करे।हल्का गुनगुना पानी पीना चाहिए।

2. जुकाम से ग्रसित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना चाहिए।



सुझाव : 

यदि आपको खांसी और जुकाम ज्यादा समय से है। और घरेलू नुस्खे से आराम नही मिल पा रही है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।लेख में बताए गए नुस्खे केवल सामान्य सूचना के लिए है इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नही लिया जाना चाहिए।

Conclusion

आज के इस लेख में सर्दी खांसी और फ्लू से बचने के लिए Home Remedies For Cold and Cough की जानकारी पूरी तरह हिंदी में दी गई है। यदि यह नुस्खे आपकी खासी जुकाम( Cold and Cough Remedies )में उपयोगी साबित हुए है तो कृपया शेयर कर दूसरो को भी बताए।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url