केला खानें के फ़ायदे - Kela Khane Ke Fayde

Kela Khane Ke Fayde: फलों में अगर बात की जाए तो केला एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण फल है। केला खानें से हड्डियां मजबूत होती है। साथ ही केले का सेवन करने से वजन को बढ़ाया जा सकता है। जो लोग अत्यधिक दुबले पतले है। उन्हें रोज केले का सेवन करना चाहिए। Banana कई पोषक तत्वों से भरपूर फल है। इसमें विटामिन A, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, और विटामिन B पाया जाता है। केला खानें से बालों को स्वास्थ और चमकदार बनाया जा सकता है।



Banana Khane Ke Fayde



केला खानें के फायदें (Banana Khane Ke Fayde)

Banana हमारे देश में हर राज्य में आसानी से  बाज़ार में मिल जाता है। केले को बेहद सेहतमंद और स्वादिष्ट फल माना जाता है। केला खाली पेट को तुरन्त भरने का काम करता है। साथ ही केला खानें से शरीर की त्वचा में निखार आता है। केला खाने के साथ साथ इसे चेहरे में लगाया जा सकता है। जिससे चेहरे में निखार आता है।


ब्लड प्रेशर कंट्रोल

पोटैशियम से भरपूर केला ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। नियमित रूप से केले का सेवन करने से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। उन्हें डॉक्टर रोजाना केले का सेवन करने की सलाह देते हैं।



हड्डियों को मजबूत करता है केला

केले में कैल्शियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। केले के सेवन से हड्डियों में होने वाली दर्द के समस्या से निजात पाया जा सकता है। साथ ही इसके नियमित सेवन से हड्डियों से संबंधित रोग होने की संभावना को कम किया जा सकता है।




यह भी पढ़े.....






यौन शक्ति को बढ़ाता है 

केला खाने से शरीर की यौन शक्ति को बढ़ाता जा सकता है। रोजाना केले का सेवन करने से पुरुषों की फर्टिलिटी समस्या को दूर करने में सहायक होता है। केले में मौजूद ब्रोमेलन पुरुषों की कामेच्छा को बढ़ाने में सहायक होता है। केले का सेवन करने से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को सही करता है।



दिल को स्वस्थ रखने में सहायक

केले में मौजूद पोषक तत्व दिल को स्वस्थ रखने में सहायक होते है। केले में मौजूद विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम, और एंटीऑक्सीडेंट, जो दिल को स्वस्थ बनाए रखते है। केले का सेवन करने के दिल से सम्बन्धित रोगों का खतरा कम किया जा सकता है।



पाचन क्रिया मजबूत करने में सहायक

केले में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को सही रखता है। साथ ही फाइबर भोजन को सही तरीके से पचाता है। केला खानें से पेट से जुड़ी समस्या को कम करता है। केला खानें से Loose Motion की समस्या को ठीक किया जा सकता है। डॉक्टर दस्त वाले रोगियों को केला खानें की सलाह देते हैं। 



वजन बढ़ता है केला

जो लोग बहुत दुबले पतले है। और वजन नहीं बढ़ता उन्हे रोजाना केले का सेवन करने की सलाह दी जाती है। रोजाना एक महीने तक केले का सेवन करने से वजन को बढ़ाया जा सकता है। जो लोग जिम करते है। उन्हें केला खाना चाहिए। इससे जिम में लॉस हुए कैलोरी की पूर्ति होती है।



गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

केले में मौजूद फाइबर गर्भवती महिलाओं के लिए फ़ायदे मंद रहता है। डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को रोजाना केला खानें की सलाह देते है। तथा गर्भ में पल रहे बच्चें के स्वस्थ और विकास के लिए Banana बहुत फायदेमंद है। गर्भवती महिलाओं में कब्ज की समस्या होने लगती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को रोजाना केले का सेवन करना चाहिए।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url