नारियल पानी पीने के चमत्कारी फ़ायदे : Nariyal Pani Pine Ke Fayde

Nariyal Pani Pine Ke Fayde: नारियल का पानी (Coconut Water) नारियल से निकलता है। नारियल पानी में 94% पानी और बाकी अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं।  रोजाना नारियल का पानी पीने से शरीर को चमत्कारी फ़ायदे होते हैं। नारियल का पानी स्वास्थ के लिए एक सुपर एनर्जी ड्रिंक है। नारियल पानी में सभी तरह के पोषक तत्त्व मौजूद होते है। इसमें प्रोटीन, आयरन, क्लोरीन, कैल्शियम, काफी मात्रा में पाया जाता है। Coconut water पीने से शरीर में ताजगी का ऐहसास होता है। लेख में Nariyal Pani pine Ke Fayde जानने में मदद मिलेगी। गर्मी में नारियल पानी पीने से यह गर्मी में राहत देने का काम करता है। नारियल पानी पीने से दिमाग को ऊर्जावान रखता है।

Nariyal Pani




नारियल पानी पीने के फ़ायदे (Nariyal Pani Pine Ke Fayde)

नारियल पानी प्रकृति का दिया हुआ नेचुरल पानी है। जिसे पीने से शरीर को अनेकों लाभ होते हैं। डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं। ताकि गर्भवती महिला मे पानी की कमी न होने पाएं।




ब्लड प्रेशर कंट्रोल

नारियल पानी पीने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। यह उच्च रक्त चाप को कम करता है। और शरीर में मौजूद सोडियम की मात्रा को नियंत्रित करता है।




दिल और किडनी के लिए फायदेमंद

नारियल पानी पीने से यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। इस कारण दिल और किडनी के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है।




बालों के लिए

नारियल पानी में मौजूद आयरन और विटामिन K बालों को स्वास्थ बनाएं रखते हैं। नारियल पानी बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। रोजाना नारियल पानी का सेवन करने से बाल चमकदार दिखने लगते है।



ग्लो स्किन

रोजाना नारियल पानी पीने से यह त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे त्वचा सुंदर और चमकने लगती है। चेहरे में मौजूद मुंहासे दूर करता है। नारियल पानी में एंटी एजिंग गुण होते है। यह चेहरे में मौजूद छुरियों को दूर करता है।



वजन घटाना

यदि आपका वजन बढ़ गया है। और वजन घटाने से कम नहीं हो रहा है। तो रोजाना नारियल पानी पीने से शरीर का वजन कम किया जा सकता है। शरीर में मौजूद कैलोरी को burn करके वजन को घटाता है।



कोलेस्ट्रॉल 

शरीर में उपस्थित अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। जिससे दिल से संबंधित बीमारियो का खतरा कम हो जाता है।



पेट की सफाई

नारियल पानी (Nariyal Pani) पीने से हमारा पेट साफ होता है। तथा शरीर को ताकत मिलती है। जिसे कब्ज की शिकायत है। उसे रोजाना नारियल का पानी पीना चाहिए।



डिहाइड्रेशन से बचाना

नारियल पानी में कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है। यह एक सुपर ड्रिंक का काम करता है। और बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है। नारियल पानी पीने से शरीर में मौजूद गंदगी को डिटॉक्स करता है। इसे पीने से शरीर में पानी की कमी नही होती। एक्सरसाइज करने के बाद शरीर से पसीना काफी मात्रा में निकलता है। जिससे डिहाइड्रेशन हो जाता है। इस दौरान नारियल पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नही होने देता ।



नारियल पानी पीने का सही समय क्या है?

नारियल पानी (Coconut Water) को आप सुबह या शाम को कभी भी पी सकते हैं। परंतु कुछ खास समय पर पिया जाए तो अच्छे परिणाम मिलते हैं। जैसे नारियल पानी को सुबह खाली पेट पीने से अच्छे लाभ मिलते है। सुबह सुबह Nariyal Pani पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। साथ ही यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में सहायक होता है। डिनर में खाना खाने से पहले नारियल पानी जरूर पीना चाहिए इससे डाइजेशन सही रहता है।



निष्कर्ष (conclusion)

आशा है लेख को पढ़ कर Nariyal Pani pine ke fayde जान गए होंगे। नारियल पानी जो की शुद्ध प्राकृतिक होता है। इसलिए नारियल पानी को जरूर पीना चाहिए।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url