दुनिया की 8 सबसे महंगी यूनिवर्सिटी - World Most Expensive University

World Most Expensive University: यदि आप दुनिया के सबसे महंगे विश्वविद्यालय के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख में आपको विश्व के सबसे महंगे विश्वविद्यालय के बारे में जानने को मिलेगा कुछ संस्थाएं है जो हर साल रैंकिंग के आधार पर अकड़े जारी करती हैं। हर होनहार विद्यार्थी का सपना होता है। की वह अच्छे से अच्छे कॉलेज में पढ़े। परन्तु पैसों की कमी के कारण गरीब स्टूडेंट्स नहीं पढ़ पाते। इन विश्व विद्यालय में करोड़पति लोगों के बच्चे ही पढ़ पाते हैं। तो यह रहे दुनियां की सबसे महंगी यूनिवर्सिटी।


Expensive University



हार्वे कॉलेज (Harvey Mudd Collage)

हाल के आंकड़ों के अनुसार दुनिया का सबसे महंगा कॉलेज हार्वेमड विश्व विद्यालय है। जो कैलिफोर्निया, सयुक्त राज्य अमेरिका में है। जिसमें पढ़ने वाले छात्रों के लिए $ 72000 रुपए अमरीकी डॉलर से अधिक शिक्षण शुल्क लिया जाता है। यह कॉलेज 1955 में स्थापित किया गया था।



सारा लॉरेंस कालेज (Sarah Lawrence Collage)

विश्व के महंगे विश्वविद्यालय की बात की जाए तो उच्च ट्यूशन फीस के लिए सारा लॉरेंस कालेज है जो न्यूयॉर्क में है। इस विश्व विद्यालय की स्थापना 1926 में हुई थी। इस कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों की वार्षिक फीस 45 लाख से 48 लाख रुपए है।



शिकागो विश्वविद्यालय (The University Of Chicago)

दुनिया के महंगे विश्वविद्यालय में शामिल शिकागो विश्वविद्यालय है जो यूएसए में है। इस विश्व विद्यालय की स्थापना 1856 में को गई थी। इस कॉलेज की वार्षिक शिक्षण शुल्क 35 से 40 लाख रुपए है।


Expensive University



ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (Oxford University)

अगर दुनिया के महंगे विश्वविद्यालय की बात की जाए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का नाम जरूर रहता है। यह यूनिवर्सिटी अपनी शिक्षा और महंगे शिक्षण शुल्क के लिए जाना जाता है। जो ब्रिटेन में है। इस विश्व विद्यालय की औसत फीस करीब 10 से 12 लाख रुपए सालाना है।



कैंब्रिज यूनिवर्सिटी (Cambridge University)

लंदन में स्थित कैंब्रिज यूनिवर्सिटी दुनिया के महंगे विश्वविद्यालय में शामिल है। यह यूरोप में चौथा सबसे पुराना विश्व विद्यालय है। वर्तमान में इस University से 31 कॉलेज जुड़े है। जिसमें विश्व के 120 देशों में से 1000 से अधिक छात्र शिक्षा ग्रहण करतें हैं। इस विश्व विद्यालय की स्थापना 1209 में हुई थी।



टोक्यो विश्वविद्यालय (Tokyo University)

अन्य देशों में भी कई निजी विश्व विद्यालय है जो अपनी शिक्षा और उच्च शिक्षा शुल्क के लिए प्रसिद्ध हैं।जो टोक्यो विश्वविद्यालय है। यह यूनिवर्सिटी जापान में स्थित है 



स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी (Stanford University)

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की स्थापना 1885 में हुई थी। इस University की वार्षिक शिक्षण शुल्क करीब 33 से 35 लाख रुपए है। जो World Most Expensive University में शामिल है।



कोलंबिया विश्वविद्यालय (Columbia University)

कोलंबिया विश्वविद्यालय अमेरिका की सबसे पुरानी और विश्व की महंगी University है। जो दुनिया की पांचवी महंगी यूनिवर्सिटी में शामिल है। इसकी स्थापना 1754 में हुई थी। यह निजी विश्व विद्यालय में से एक है। इस University की फीस $ 58742 अमेरिकी डॉलर है।



यह भी पढ़े


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url