हवाई जहाज का पायलट कैसे बने | How To Become Poilet

बहुत से विद्यार्थी होते है जिनका सामना पायलट बनना होता है परंतु जानकारी के अभाव में उनको समझ नही आता की क्या करे। यदि आप पायलट बनना चाहते है तो उसके लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है यह आपको पता होना चाहिए। क्योंकि यदि आपको सफल होना है तो मार्गदर्शन की जरूरत होती है बिना मार्गदर्शन के आप अपना लक्ष्य नही प्राप्त कर सकते सभी विद्यार्थी अपने जीवन में कुछ न कुछ बनने का सपना देखते है पर जानकारी के अभाव में नही पता होता की क्या करना है और अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाते। दोस्तो आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की हवाई जहाज का पायलट कैसे बने (How To Become Poilet)

गांव में बहुत से होनहार स्टूडेंट होते है जो पढ़ाई लिखाई में तो होसियार है परंतु जानकारी न होने के कारण वो आगे नही पहुंच पाते और उनका सपना अधूरा रह जाता है। इसलिए वो अपने सपनो को पूरा नहीं कर पाते है।पायलट बनने के बाद आपको एक अच्छी तनखाह दी जाती है। और आपको आसमान में जहाज उड़ाने का अलग अंदाज मिलता है। पायलट की जॉब में आपको दुनियां के अधिकतर हिस्सों में घूमने का मौका मिलता है।

How To Become Poilet

यदि आप भी पायलट बनना चाहते है और आपका सपना है पूरा करना चाहते हैं तो लेख को पढ़कर जानना होगा की हवाई जहाज का पायलट कैसे बने (How To Become Poilet) साथ ही लेख में आपको जानकारी देंगे की पायलट कैसे बन सकते है और पायलट बनने के लिए कौन से कोर्स करना पड़ता है।


हवाई जहाज का पायलट कैसे बने | How To Become Poilet


पायलट बनने के लिए कमर्शियल पायलट लाइंसेंस या प्राइवेट पायलेट लाइंसेंस प्राप्त करना होता है। जिसके लिए इच्छुक छात्रों को लाइसेंस के लिए आवेदन करना होता है। जो छात्र भारतीय वायुसेना में पायलट बन कर देश की सेवा करना चाहते है उन्हे AFCAT(AIRFORCE COMMON ADMISSION TEST) एग्जाम की परीक्षा को पास करना होता है। AFCAT की परीक्षा पूरे भारत में CDAC नाम की एजेंसी करवाती है।


पायलट बनने के रास्ते

पायलट बनाने के दो रास्ते है। डिफेंस के क्षेत्र में Air Force का Poilet बनकर और प्राइवेट पायलट जैसे  प्राइवेट एयर लाइन है स्पाइसजेट, इंडिगो, एअर इंडिया इन सभी कंपनियों में कमर्शियल पायलट बन सकते है। पायलट का कोर्स करने के लिए आपको 12th में अच्छे मार्क्स होने चाहिए और 11th और 12th क्लास में सब्जेक्ट  PCM होने चाहिए यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स ये तीनो सब्जेक्ट अनिवार्य है। और आपकी  इंग्लिश सब्जेक्ट में इंग्लिश स्पीकिंग अच्छी होनी चाहिए ज्यादातर पायलट का कोर्स करवाने वाले कॉलेज साइंस बैकग्राउंड वाले स्टूडेंट को ही दाखिला देते है पर कुछ कॉलेज है तो कॉमर्स बैकग्राउंड वाले स्टूडेंट को भी दाखिला दे देते है।


पायलट बनाने के लिए योग्यता (Eligibility for poilet)

योग्यता 10+2 एग्जाम PCM विषयो के साथ तथा कॉमर्स वाणिज्य 

ट्रेनिंग फीस 15 से 20 लाख रु लगभग

बेतन 2 लाख से 5 लाख तक

कमर्शियल पायलट लाइसेंस

पायलट के प्रकार: एयर लाइन पायलट कमर्शियल पायलट फाइटर पायलट,ट्रांसपोर्ट पायलट


पायलट बनाने के लिए क्या करे

पायलट बनाने के लिए आपके पास ये सभी योग्यता होनी चाहिए सभी योग्यता सबसे पहले आपको हाई स्कूल में अच्छे नंबर होने चाहिए इसके बाद इंटरमीडिएट में आपको फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ्स सब्जेक्ट जरूरी है और बोर्ड एग्जाम में आपके मार्क्स 50% के ऊपर होने चाहिए आपकी इंग्लिश लैंग्वेज बहुत अच्छी होनी चाहिए।


पायलट बनने के लिए जरूरी योग्यता (Eligibility For Poilet)

  1. विद्यार्थी भारत का नागरिक होना चाहिए 
  2. कलर कलर ब्लाइंडनेस रोग नही होना चाहिए 
  3. लंबाई लगभग 5 फूट होनी चाहिए 
  4. इंटरमीडिएट 10+2 मे PCM सब्जेक्ट अनिवार्य है बोर्ड एग्जाम में 50% मार्क्स 
  5. कमर्शियल पायलट आयु सीमा 18 साल न्यूनतम और 32 साल अधिकतम होनी चाहिए।
  6. एयरफोर्स पायलट के लिए आयु सीमा 17-19 और 20-24 वर्ष होनी चाहिए।
  7. कैंडिडेट को कोई गंभीर बीमारी नही होनी चाहिए।
  8. इंग्लिश स्पीकिंग अच्छी होनी चाहिए।


12वी के बाद कैसे सुरू करे

12th पास करने के बाद DGCA द्वारा मान्यता प्राप्त फ्लाइंग कॉलेज में कोर्स के लिए कॉलेज का चुनाव करे उसके लिए एग्जाम फॉर्म भरे उम्मीदवार का चयन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है।


यह प्रक्रिया तीन चरणों में होती हैं पहला


1. इंट्रांस एग्जाम 

2. मेडिकल टेस्ट 

3.और फिर इंटरव्यू


पायलट बनाने के लिए कितना समय लगता है

यदि आप कमर्शियल पायलट बनना चाहते है तो आपको DGCA  या Govt of India द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज में एडमिशन लेना होगा फ्लाइंग स्कूल से कमर्शियल पायलट का  कोर्स करना पड़ेगा  इस कोर्स को पूरा करने में 18-24 महीने का समय लगता है भारत में में पायलट बनाने के लिए 18-24  का समय लगता है वही विदेश में आप 1 साल में पायलट बन सकते है।

यदि आप एयरफोर्स का पायलट बनना चाहते है तो आपको AFCAT एग्जाम को पास करने के बाद कठिन ट्रेनिग से गुजरना पड़ेगा क्योंकि एयरफोर्स का पायलट बनाने के लिए आपको जेट विमान फाइटर विमान आदि सभी की ट्रेनिग दी जाती है।


पायलट बनाने के लिए लाइसेंस प्राप्त करना

पायलट बनने के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है लाइसेंस लेने के लिए ट्रेनिंग होती है। पायलट बनाने के बाद तीन लाइसेंस मिलते है। 

1.स्टूडेंट पायलट लाइसेंस 

2.प्राइवेट पायलट लाइसेंस

3.कमर्शियल पायलट लाइसेंस  


ये सभी लाइसेंस कैंडिडेट को ट्रेनिंग करने के बाद ही प्राप्त होते है जब आप किसी DGCA द्वारा लाइसेंस प्राप्त कॉलेज में एडमिशन लेते है और ट्रेनिग करते है तो आपको स्टूडेंट पायलट लाइसेंस मिलता है। स्टूडेंट पायलट लाइसेंस का न्यूनतम मानदंड 60 घंटो की उड़ना भरने के बाद का होता है जैसे आप इस समय सीमा की ट्रेनिग पूरा कर लेते है तो आपको स्टूडेंट पायलट लाइसेंस मिल जाता है।

यह लाइसेंस मिलने के बाद आपको प्राइवेट पायलट लाइसेंस के लिय आवेदन करना होता है SPL तथा PPL लाइसेंस के बाद आपको लगभग 210 घंटे की उड़ान को पूरी करने के बाद कमर्शियल पायलट लाइसेंस के लिए आवेदन करना होता है। उसके लिए विद्यार्थी से कुछ टेस्ट लिए जाते है जिसमे पास होना जरूरी होता है फिर आपको कमर्शियल पायलट लाइसेंस मिल जाता है।


पायलट बनाने के लिए टॉप भारतीय कॉलेज

  1. इंडिया गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी 
  2. मध्यप्रदेश फ्लाइंग क्लब
  3. बॉम्बे फ्लाइंग क्लब 
  4. राजीव गांधी अकादमी ऑफ एविएशन टेक्नोलॉजी 
  5. राष्ट्रीय उड़ान प्रशिक्षण संस्थान 
  6. अहमदाबाद एविएशन एंड एयरोनॉटिकल लिमिटेड 
  7. इंडिगो कैडेट प्रशिक्षण कार्यक्रम 
  8. सरकारी विमानन प्रशिक्षण संस्थान 
  9. ओरिएंट फ्लाइंग स्कूल 
  10. उड्डयन और विमानन सुरक्षा संस्थान 
  11. गवर्नमेंट फ्लाइंग क्लब 
  12. पुद्दुचेरी ठाकुर कॉलेज ऑफ एविएशन 
  13. CAE ऑक्सफोर्ड एविएशन अकादमी


पायलट बनाने के बाद आवेदन कहा करें

पायलट की ट्रेनिग पूरी करने के बाद आपको लाइसेंस मिल जाता है इसके बाद आप एयर कंपनी में अप्लाई कर सकते है।

  1. इंडिगो(INDIGO)
  2. एयर इंडिया (AIR INDIA)
  3. विस्तारा (VISTARA)
  4. इंडियन एयर फोर्स (INDIAN AIR FORCE)
  5. स्पाइस जेट (SPICE JET)
  6. पर्सनल चार्टर विमान
  7. एयर एशिया (AIR ASIA)
  8. जेट एयरवेज (JET AIRWAYS)


पायलट बनने के लिए भारत के टॉप ट्रेनिग कॉलेज 

  1. एशियाटिक इंटरनेशनल एविएशन अकादमी ,इंदौर 
  2. इंडियन एविएशन अकादमी मुंबई 
  3. ब्लू डायमंड एविएशन ,पुणे
  4. एक्वेमेन स्कूल ऑफ पायलट ट्रेनिग दिल्ली 
  5. इंटरनेशनल स्कूल ऑफ एविएशन न्यू दिल्ली


निष्कर्ष

तो दोस्तो इस पोस्ट को पढ़ कर आपको पता चल गया होगा ही की हवाई जहाज का पायलट कैसे बने (How To Become Poilet) यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url