Aadhar Card Lost - आधार कार्ड खो जाए तो नया कैसे बनवाए।

आधार कार्ड खो जाए तो दुबारा कैसे बनवाए तो आज इस बारे में  आपको जानकारी उपलब्ध करवाई जायेगी बहुत से लोग जिनका आधार कार्ड खो जाता है। तो इसमें घबराने के बात नही है। आधार कार्ड खो जाने पर दुबारा बनवाया जा सकता है। जिन लोगो को
पता नही है की आधार कार्ड गुम हो जाने पर क्या करना चाहिए तो यह पोस्ट उन लोगो के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकती है। तो जान लीजिए यदि Aadhar Card Lost हो गया है तो नया कैसे बनवाया जाता है।

Aadhar Card Lost What to do


UIDAI क्या है?

यूनिक आइडेंटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) आधार कार्ड का डाटा रखती है। जहा से आप लोग कुछ फीस देकर दुबारा बनवा सकते है। पहले आधार कार्ड में ऑनलाइन डाउनलोड करने की सुविधा नही थी। लेकिन यदि आप का मोबाइल नंबर आधार कार्ड के नंबर  से लिंक है तो आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है। अगर आप खोए हुए आधार कार्ड को दुबारा नया बनवाना चाहते है तो इस वेबसाइट के माध्यम से खोए हुए आधार कार्ड को महज 50 रुपए की फीस देकर बना सकते है। क्योंकि Aadhar Card बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स है। इसका उपयोग भारत में प्राइवेट तथा सरकारी संस्थाओं में होने लगा है।

Aadhar Card Lost बनवाने का तरीका

आधार कार्ड खो जाने पर: आधार कार्ड खो जाने पर आपको Unique Identification Authority of India की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इस वेबसाइट में आपसे वही email ID मांगी जायेगी जो आपने आधार कार्ड बनवाते समय पर फीड करवाया होगा साथ ही आपसे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर मांगा जाएगा।

1. लॉगिन होने के बाद बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको आधार सर्विस में जाकर सबसे नीचे ऑर्डर आधार रिप्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

2. क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर या 16 अंको का VID नंबर इंटर करना होगा। इसके नीचे आपको सिक्योरिटी कोड को बॉक्स में भरना होगा।

3. अगर आपके पास आधार कार्ड पर रजिस्टर मोबाइल नंबर नही हैं। तो OTP के ऊपर बॉक्स को चुने अगर आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है तो नीचे वाले बॉक्स को चुने।

4. सभी जानकारी भरने के बाद सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करे इस पर आपके रजिस्टर मोबाइल पर सिक्स डिजिट का कोड आयेगा उसको ओटीपी के आप्शन में फिल करना होगा।

5. ओटीपी डालने के बाद दिए गए नियम और शर्तों के बॉक्स को टिक करके सबमिट पर क्लीक करेे। इसके बाद आपके सामने आपका आधार कार्ड की जानकारी दिख जायेगी। यदि जानकारी सही है तो Make Payment पर क्लिक कर भुगतान करे।

6. भुगतान करते ही आधार कार्ड प्रिंट की रिक्वेस्ट UIDAI की वेबसाइट पर चली जायेगी और कुछ दिनों के बाद आधार कार्ड को आपके दिए हुए पते पर रजिस्टर पोस्ट से भेज दिया जायेगा।


निष्कर्ष

इस लेख को पढ़कर आपको पता चल गया होगा की Aadhar Card Lost हो जाने पर ऑनलाइन कैसे बनाया जाता है। आप घर बैठे ही मोबाइल से आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि यह जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर जरूर करें।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url