Chori Hua Mobile Kaise Khoje - चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे ?

Chori Hua Mobile Kaise Khoje-चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे

आज के इस समय में मोबाइल फोन का उपयोग लगभग हर कोई करता है। ऐसे में यदि आपका मोबाइल कही चोरी हो गया है तो जनना चाहते है कि Chori hua mobile kaise dhundhe. तो इस लेख को जरूर पढ़े।


स्मार्ट फोन (Smart Phone) या लैपटॉप(Laptop) के चोरी होने या गुम होने का इंतजार न करे । डाटा (Data) बेशकीमती होता है और गलत हाथों में इसका इस्तेमाल आपको मुसीबत में डाल सकता है। ऐसी कई एप्लीकेशन (Application) है। जिनकी मदद(Help) से आप गुम या चोरी(Lost) हुए मोबाइल को Track कर सकते हैं। यहां तक की आप दुनिया के किसी भी कोने से उस चोरी हुए फोन को लॉक(Lock) कर सकते है। और फोन में स्टोर डाटा को इरेज (Erase) भी कर सकते है। ऐसे बहुत से एप्लीकेशन है,जिनका इस्तेमाल कर आप अपने डाटा को बचा सकते है। तो इस लेख में आप जानेंगे कि Chori Hua Mobile Kaise Khoje.


find lost mobile

Chori hua mobile ढूंढने  के बहुत से तरीके इस लेख में बताए गए है । यदि आपका मोबाइल chori हो गया है तो आप इस लिख को पढ़ कर जान सकते है की Chori Hua Mobile Kaise Khoje. 

 

Find Lost phone by Android Phone Applications

Avast AntiTheft 

अवास्ट लगभग कई सालो से टॉप पर रहा है। जो हमारे फोन को बाहरी खतरे से बचाता है।अवास्ट में एंटीथेफ्ट टूलकिट (Tool kit) है जिसका उपयोग कर आप अपने खोए हुई डिवाइस (Device) को लॉक कर सकते है और घर बैठे डाटा को Delete कर सकते है। Avast all in one सिक्युरिटी सॉल्यूशन(Solution) है। इसमें एंटीवायरस (Antivirus) Scanner, एसएमएस(SMS) और कॉल फिल्टरिंग(Call Filtering) है। तो इस ऐप्स की मदद से खोए हुए फोन को खोज सकते है तो अब आपको पता चल गया होगा की chori hua mobile kaise khoje.


Android Device Manager 

दरअसल एंड्रॉयड फोन के लिए गूगल ने Adnroid Device Manager या Find my device application विकसित की है। जिसकी मदद से किसी Lost Android Phone का तुरंत पता लगाया जा सकता है ।  Andorid डिवाइस Manager Google की लोकेशन आधारित एप्लीकेशन है।जो Lost Phone Tracker का काम करती है । आप इस ऐप्स की मदद से घर बैठे फोन के डाटा को डिलीट कर सकते है ।और Map में फोन की लोकेशन को ट्रैक कर सकते है। घर बैठे ही आप उसमे अलार्म रिंग करवा सकते है। इस एप्लीकेशन की मदद से स्क्रीन में कोई भी मैसेज भेजकर Display करवा सकते है। 

इसके लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जा कर Find My Device के ऑप्शन को हमेशा ON रखना होता है। यदि इस दौरान आपका फोन चोरी हो जाता है। तो जिस ईमेल आईडी से अपने फोन को रजिस्टर्ड कर रखा है । उसकी मदद किसी दूसरे मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके उस जीमेल(Gmail) से  लॉगिन कर आप अपने खोए हुए फोन को पता कर सकते है। उसके लिए आपको Google में टाइप कर सर्च करना होगा Find My Device, आपके सामने कई सारी वेबसाइट आयेगी उसमे आपको गूगल की वेबसाइट में जाना होगा और अपने जीमेल आईडी और पासवर्ड से लॉगिन कर अपने खोए हुए फोन को पता लगा सकते है। लेकिन यह तरीका तब कारगर है जब चोर आपके मोबाइल को Formate न करे यदि उसने फॉर्मेट कर दिया तो आप मोबाइल को ट्रैक नही कर सकते।


IMEI NUMBER से मोबाइल कैसे ढूंढे हिंदी 

आपका मोबाइल यदि कही चोरी या गुम हो गया है तो Mobile is lost how to get आप इसको IMEI (International Mobile Equipment Identity)नंबर की मदद से भी Find Out कर सकते है। यह IMEI नंबर मोबाइल बॉक्स के पैकेजिंग में या आपको मोबाइल की बैटरी के स्लॉट में मिल जायेगा।15 अंको का यह IMEI नंबर सभी मोबाइल का अलग अलग होता है। यदि आपको आपके मोबाइल नम्बर का IMEI नम्बर नही पता तो आप अपने मोबाइल से पता कर सकते है उसके लिए आपको अपने मोबाइल में डायल करना है *#06# डायल करते ही आपके सामने IMEI नंबर दिख जायेगा आपके मोबाइल में जितने सिम लगते होंगे उतने ही IMEI नंबर दिख जायेगा। और आप नजदीक के पुलिस स्टेशन में khoy huy mobile की रिपोर्ट दर्ज करवा सकते है।


Android Lost

फोन अगर चोरी होने या गुम हो गया है तो टेंशन न ले इसमें एक ऑप्शन है,जिससे यूजर Google Play Store से सीधे ऑटोमेटिकली(Automatically) यह एप्लीकेशन दूर बैठे इंस्टॉल (Install) कर सकता है।साथ ही कैमरे को भी रिमोटली कंट्रोल कर सकते है। फोन चोरी होने पर उसे फ्रंट और बैक कैमरे से आसपास की तस्वीरे खीच सकते है। ऑडियो रिकॉर्डिंग के अलावा सिम बदलने पर यूजर को ऑटोमैटिक ईमेल पहुंच जाएगा । और दूर बैठे फोन पर अलार्म बजा सकते है।अगर फोन गुम हो गया है,तो स्क्रीन पर पॉपअप मैसेज भेज सकते है और कॉल फॉरवर्ड कर सकते है ।


Cerberus

यूजर चोरी या गुम हुई डिवाइस को ट्रैक करने के अलावा फोन में अलार्म बजा सकता है।फोन की इंटरनल मेमोरी(Memory) से डाटा डिलीट कर सकता है ।फोन को लॉक कर सकता है,ऑडियो रिकॉर्डिंग (Audio Recording) की जा सकती है ।इसके अलावा सर्बरस की वेबसाइट पर या एसएमएस भेजकर कॉल लोग (Log) भी देखा जा सकता है  इसका एक खास फीचर्स है की चोरी होने के बाद अगर चोर ने इसका जेपीएस(GPS) ON नही किया है तो आप घर बैठे बैठे फोन के GPS को ऑन कर सकते है।और दूर बैठे लोकेशन की ट्रैक कर सकते है।


Control Me

अगर आप फोन घर भूल गए है।या फोन चोरी या गुम हो गया है तो यह केवल एसएमएस भेज कर फोन को कंट्रोल कर सकता है। फोन अगर वाइब्रेशन (Vibration) पर है तो एसएमएस से उसे रिंगिंग मोड(Ringing Mode) पर बदल सकते है।दूर बैठे बैठे फोन पर आने वाली कॉल पर तो नजर रख सकते है । इसके अलावा दूसरे नंबर को कॉल को डायवर्ट (Divert) कर सकते है। इसके अलावा इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप फोन ट्रैकिंग,डाटा इरेज, डाटा का बैकअप(Backup) ले सकते है।


Lookout Security And AntiVirus

यह एप्लीकेशन एंटीवायरस का भी काम करता है। और एंटी Theft में भी काम करता है ।यदि आपका फोन कही चोरी या गुम हो गया है तो यह एप्लीकेशन आपके खोए हुए फोन को ढूंढने में आपकी मदद कर सकता है। इस एप्लीकेशन के जरिए आप घर बैठे डाटा का बैकअप ले सकते है। यूजर इस एप्लीकेशन के जरिए डाटा को Claud में स्टोर कर सकता है। इसमें एक खास फीचर है की यदि आपका फोन कही चोरी हो गया है। और फोन वाइब्रेट Mode में है तो आप घर बैठे लाउड अलार्म(Loud Alarm) की सहायता से फोन को ट्रैक कर सकते है।


ब्लैक बेरी एप्लीकेशन-BlackBerry Application

Blackberry Protect ऐप से Khoya hua mobile kaise dhundhe


Ring के एंटीथेफ्ट फ्री फीचर ब्लैकबेरी प्रोटेक्ट से किसी भी ब्लैकबेरी फोन की लोकेशन को ट्रैक किया जा सकता है। इस एप्लीकेशन की मदद से यूजर अपने फोन का डाटा भी क्लाउड स्टोरेज पर स्टोर कर सकता है।अगर आपका बैलकबेरी फोन कही चोरी या गुम हो गया है।तो आप http://us.blackberry.com/apps/black-berry-apps/protect.html पर जाकर अपने ब्लैकबेरी आईडी से लॉगिन करके Map पर फोन की लोकेशन को पता कर सकते है।और दूर से बैठकर फोन के अलार्म को बजा सकते है।


Anti Theft security

इस एप्लीकेशन में कई फीचर जैसे बिलकुल सटीक ट्रैकिंग (Tracking) डाटा Encryption सिक्योरिटी कैमरा एक्टिवेट करना और डिवाइस को लॉक कर सकते है। इन तरीकों से डिवाइस को पहले जीपीएस फिर wi-fi और सेल टावर (Cell Tower) से डिवाइस की सटीक लोकेशन (Location) का पता लगा सकते है।


Mobi Security

Mobi Security यह एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए इसको Buy करना पड़ेगा यह एप्लीकेशन फ्री में इंस्टॉल नही कर सकते है। इसमें सिम अलर्ट और ट्रैकिंग के साथ ही फोन को घर बैठे ही अपने कंट्रोल में लेकर उससे फोन कॉल और एसएमएस भी कर सकते है। उस पर होने वाली बातचीत भी सुन सकते है।और एसएमएस भी पढ़ सकते है।


ios application ऐप्स से Chori hua iPhone kaise khoje

Find my iphone 

यह आईफोन , आईपैड( ipad) जैसे फोन पर काम करता है यह आईओएस एप्लीकेशन है। आई ट्यून्स से इसे इंटाल किया जा सकता है। इसके माध्यम से चोरी या गुम हुए फोन को घर बैठे ही लॉक किया जा सकता है। साथ ही डाटा को डिलीट कर सकते है।और मेसेज भेज कर स्क्रीन में Display करवा सकते हैं।उसके लिए पहले आपको www.icloud.com मे जाकर सिटिंग करनी होगी


Window application ऐप्स से Chori hua Computer kaise khoje

Find my phone 

Nokia Lumia या विंडोज फोन यूजर फोन की सेटिंग ऑप्शन में जाकर find my phone पर क्लिक करके इसके सेव माई लोकेशन (Save My Location) ऑप्शन को चेक कर सकते है।उसके लिए आपको नीचे लिखे वेबसाइट में जाना होगा।

www.microsoft.com/win-dowsphone/en-in/default.aspx पर जाकर विंडोज लाइव आईडी से लॉगिन करने के बाद Map पर फोन की लोकेशन ट्रेस कर सकते है।साथ ही लॉक करके कॉल फॉरवर्ड कर सकते है।


Laptop PC Tracker

www.frontdoorsoftware.com 

यदि आपका लैपटॉप कही गुम या चोरी हो गया है । तो टेंशन न ले।आप अपने लैपटॉप को भी ट्रैक कर सकते है।अपने लैपटॉप में फ्रंटडोर(Front door )सॉफ्टवेयर को इंस्टाल कर ले । लैपटॉप को रिस्टार्ट(Restart) कर दीजिए।अगर आपका लैपटॉप कही चोरी या गुम हो गया है।तो कभी न कभी वह इंटरनेट से कनेक्ट होगा।उसका आईपी एड्रेस और लोकेशन को Map में ट्रैक किया जा सकता है।


Prey project.com 

यह multiPurpose ओपनसोर्स क्रॉस (Open Source) प्लेटफार्म एप्लीकेशन है।जो एंड्रॉयड, Mac, Windows ,Linex,Ubantu और ios सभी पर काम करती है।इसे लैपटॉप के साथ साथ टैबलेट पर भी इंस्टॉल किया जा सकता है।इस एप्लीकेशन के माध्यम से यूजर गुपचुप स्क्रीन शॉट लेने के साथ साथ वेबकैम के जरिए फोटो भी खीच सकता है।यह Wi-Fi पर भी काम करता है।यूजर घर बैठे डिवाइस को लॉक कर सकता है।


FAQ खोए हुए मोबाइल से संबंधित


1. IMEI नंबर क्या होता है, Full Form क्या है।WHAT IS IMEI NUMBER and फुल फॉर्म?

IMEI नंबर 15 Digit का Unique नंबर होता है जो हर मोबाइल का अलग अलग होता है? IMEI नंबर की मदद से Chori Hua Mobile khoja जा सकता है।


2.Mobile chori हो जाए तो क्या करे?

मोबाइल चोरी हो जाए तो सबसे पहले पुलिस स्टेशन में रिर्पोट दर्ज करवानी चाहिए उसके लिए आप अपना IMEI नंबर याद रखे। फिर दूसरे ऑल्टरनेटिव तरीको Alternative Mathed का इस्तेमाल करना चाहिए । Chori hua mobile khojne के Online बहुत से तरीके है जिनको लेख में बताया गया है। 


3.क्या फोन नंबर से लोकेशन ट्रैक करना संभव है?

जी हा मोबाइल नंबर से किसी भी मोबाइल फोन को ट्रैक किया जा सकता है।उसके लिए  नेटवर्क प्रोवाइडर Provider की सहायता से पता किया जा सकता है।


4.अपने आईफोन की लॉस्ट लोकेशन कैसे ढूंढे?

आप अपने आईफोन की लॉस्ट लोकेशन को पता करने के लिए Ios का एप्लीकेशन Find my Device को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर last Location जान सकते है।


5.पुलिस मोबाइल फोन को ट्रेस कैसे करती है?

पुलिस मोबाइल फोन को ट्रैक करने के लिए Triangulation Method का इस्तेमाल करती है।पुलिस के पास authority होती है वह Network provider Company से डाटा लेकर आपके फोन को सर्विलेंस में लगा कर पता कर सकते है।


6.लोकेशन पता लगाने वाले ऐप कौन सा है?

आप अपने मोबाइल की लोकेशन Find My Device,Avast AntiTheft, Control Me,Cerberus,Android Lost Application की मदद से पता के सकते है।


Conclusion

इस लेख को पढ़ कर आप जान गए होने की chori hua mobile kaise khoje, इस लेख में mobile khojne के बहुत से ऑनलाइन  एप्लीकेशन बताए गए है आप उन एप्लीकेशन का उपयोग कर chori huy mobile ko khoj सकते है। यदि यह लेख पढ़ कर आपको उपयोगी लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तो को शेयर कर सकते है। ताकी यदि किसी का मोबाइल खो गया हो तो उसे हेल्प मिल सके की क्या करना चाहिए.

Next Post Previous Post
1 Comments
  • Pooja
    Pooja November 27, 2022 at 10:12 AM

    Thanks For information

Add Comment
comment url